5.3 तीव्रता की भूकंप के झटके से थर्राया Japan, सुनामी की चेतावनी नहीं

HIGHLIGHTS

Earthquake In Japan: जापान के शिजुओका प्रांत में रविवार की सुबह भूकंप के जोरदार झटके आए।
जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ( JMA ) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई।
भूकंप का केंद्र 35.1 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 137.8 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 50 किमी नीचे था।

<p>Earthquake of Magnitude 5.3 Strikes In Shijuoka Province Of Japan, No Tsunami Warning</p>

टोक्यो। पूर्वी एशियाई देश जापान में रविवार को भूकंप के जोरदार ( Earthquake In Japan ) झटके हमसूस किए गए। जापान का शिजुओका प्रांत रविवार को भूकंप के झटकों से थर्रा उठा। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ( JMA ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गई। भूकंप का झटका सुबह 9:43 पर आयची के टोयी से एक किलोमीटर दूर आया।

JMA के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 35.1 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 137.8 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 50 किमी नीचे था। भूकंप के इस जोरदार झटके से लोगों में दहशत जरूर दिखी, लेकिन अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

Japan Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला जापान, 26 घायल

रविवार को ही दोपहर 12:08 बजे जापान के ओकिनावा के मियाकोझिमा से 22 किलोमीटर दूर भूकंप का जोरदार झटका आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। हालांकि इस बार भी किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7whhp7

बीते कई दिनों से लगातार आ रहा है भूकंप

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से जापान के अलग-अलग हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। बीते 24 सितंबर को शाम 7:58 पर जापान के क्योटो के मायजोरू से 43 किलोमीटर दूर 4.0 तीव्रता का भूकंप आया था, वहीं अगले दिन राजधानी टोक्यो के हाचिजो से 11 किलोमीटर दूर रात को 10:16 में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था।

बीते दिन भी जापान में भूकंप के दो झटके आए थे। 26 सितंबर को सुबह 11:53 पर ओकिनावा के इशिगाकी से 97 किलोमीटर दूर 4.7 तीव्रता और फिर रात को 9:06 मिनट पर आमोरी के गोनेहे से 5 किलोमीटर दूर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था।

जापान: इजू द्वीप पर 5.9 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप, दहशत में लोग

मालूम हो कि बीते 24 सितंबर को ही पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी जोरदार भूकंप के झटके आए थे। जबकि इससे एक दिन पहले भारत के कई राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पाकिस्तान के इस्लामाबाद में जहां गुरुवार सुबह 4.3 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी 4.2 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत के महाराष्ट्र और असम में भी भूकंप के झटके आए। महाराष्ट्र के पालघर में एक ही दिन में तीन बार झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी भी जगह किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.