एशिया

दुनियाभर में Coronavirus का प्रकोप, चीन में मरने वालों की संख्या 2442 तक पहुंची

सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत ( Hubai Province ) में 630 नए मामले सामने आए हैं।
ईरान ( Iran ) में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

नई दिल्लीFeb 23, 2020 / 09:11 pm

Anil Kumar

Coronavirus: deadly virus outbreak in China (Symbolic Image)

सियोल। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक इस वायरस की चपेट में आने से चीन ( China ) में 2442 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमितों की संख्या 76 हजार पार कर गई है।

शनिवार को 97 अन्य लोगों ने इस वायरस के कारण दम तोड़ दिया। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ( NHC ) ने बताया कि 31 प्रांत स्तरीय क्षेत्रों में शनिवार को वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,442 हो गई और संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 76,936 पहुंच गई है।

चीन में Coronavirus का प्रकोप बरकरार, वुहान अस्पताल के चिकित्सक की मौत

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में 630 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शनिवार को 2230 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अभी तक कुल 22,888 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने चीन के सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत ( Hubai Province ) का दौरा किया। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के मुताबिक, दौरान करने वाले दल में अमरीका, जर्मनी, जापान, नाइजीरिया, रूस, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञ शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया में हाई अलर्ट coronavirus us In South Korea )

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 123 नए मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 556 तक पहुंच गई है, जो कि चीन से बाहर किसी देश में सबसे अधिक है। बताया जा रहा है कि ये इनमें से दो तिहाई नए मरीज एक धार्मिक पंथ से जुड़े हैं।

तेजी के साथ देश में फैलते कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। राष्ट्रपति मून जेई-इन ने संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि होने के मद्देनजर रविवार को अलर्ट की घोषणा की।

कोरोना वायरस: चीन के खिलौने, मोबाइल या कोई भी सामान खरीदने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

मून ने वायरस के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर सरकारी बैठक की और उसके बाद कहा कि कोविड-19 घटना में एक गंभीर मोड़ आ गया है। सरकार अलर्ट का स्तर बढ़ा कर उच्चतम स्तर पर कर रही है। बता दें कि दो लोगों की मौत के साथ दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या चार हो गई है।

इटली में वायरस से दो की मौत ( Coronavirus In Italy )

इटली में भ? कोरोना वायरस ?? ने दस्तक दे दी है। इस वायरस से अब तक इटली में दो लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग संक्रमित हैं। इसके बाद से सरकार अलर्ट हो गई है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों से न निकलें। इसके अलावा सभी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

करीब 15 हजार की आबादी वाले इटली के इस छोटे से शहर कोडोगनो में आपात कमरे के बाहर प्रवेश निषेध का बोर्ड लगा दिया गया है। इटली की समाचार एजेंसी ‘अंसा’ ने शनिवार को बताया कि लोम्बार्डी क्षेत्र में इस जानलेवा वायरस से दूसरी मौत हो गई। कोडोगनो इसी क्षेत्र में स्थित है।

इससे पहले शुक्रवार को इटली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 78 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि दूसरे मामले में वायरस से एक महिला की मौत हुई है।

ईरान में 6 की मौत ( Coronavirus In Iran )

आपको बता दें कि ईरान ( Iran ) में कोरोना वायरस की वजह से ईरान में आतंक का माहौल बन गया है। अब तक इस वायरस की वजह से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। ईरानी अधिकारियों ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 6 हो गई है, वहीं 28 मामलों की पुष्टि हुई हैं।

coronavirus: चीन में फंसे 100 भारतीयों को एयरलिफ्ट करेगी भारतीय वायुसेना

मरकजी प्रांत के गर्वनर अली अघाजोह के अनुसार, छठे पीड़ित की शनिवार को केंद्रीय शहर अराक में मृत्यु हो गई थी और उसे दिल की बीमारी भी थी। स्वास्थ्य और चिकित्सीय शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क और सूचना केंद्र के प्रमुख कियानुश जहानपुर ने 28 ईरानियों के वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की। संक्रमण से ग्रसित ज्यादातर लोग कोम के केंद्रीय शहर के हैं, बाकी लोग तेहरान और रसत शहर के हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / दुनियाभर में Coronavirus का प्रकोप, चीन में मरने वालों की संख्या 2442 तक पहुंची

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.