Coronavirus से टूट जाएगी पाकिस्तान की कमर! 5 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान

|

Updated: 07 Mar 2020, 09:10 PM IST

HIGHLIGHTS:

  • एशियन डेवलपमेंट बैंक ( ADB ) के मुताबिक, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ( Pakistan Economy ) को 16 से 61 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है
  • पाकिस्तान की जीडीपी में कम से कम 1.57 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है
  • पाकिस्तान में करीब 946000 लोगों की नौकरी भी जा सकती है

इस्लामाबाद। दुनियाभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का कहर बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से अब तक 3300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा दुनियाभर की इकोनॉमी ( Economy ) भी प्रभावित हो रही है। लिहाजा कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर संकट मंडराने लगा है।

इस बीच, पहले से ही आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है।

पाकिस्तान को FATF से मिली 4 महीने की मोहलत, जून तक नहीं सुधरा तो होगा ब्लैकलिस्ट

कोरोनो वायरस के प्रकोप ने पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी जैसी आपात स्थिति उत्पन्न कर दी है। इसी क्रम में कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान को 5 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

9 लाख लोगों की जा सकती है नौकरी

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का असर भले ही अभी तक कम हुआ है, लेकिन वायरस के प्रकोप के प्रसार से निपटने के लिए आर्थिक डिस्कनेक्ट पाकिस्तान की संघर्षशील अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है। एशियन डेवलपमेंट बैंक ( ADB ) के मुताबिक, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ( Pakistan Economy ) को 16 से 61 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। यदि इससे भी खराब स्थिति होती है तो पाकिस्तान को 5 बिलियन डॉलर तक का नुकसान सकता है।

पाकिस्तान: सरकारी आदेश का पालन न करने वाले 25 शिक्षण संस्थाओं पर गिरी गाज, लाइसेंस रद्द

ADB ने अनुमान लगााया है कि कृषि और खनन को 1.5 बिलियन डॉलर, व्यापार और ट्रेड के लिए 1.94 बिलियन डॉलर, होटल और रेस्तरां में 253.7 मिलियन डॉलर, प्रकाश और भारी इंजीनियरिंग के लिए 671 मिलियन डॉलर और परिवहन सेवाओं में 565.6 मिलियन डॉलर तक का नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान की जीडीपी में कम से कम 1.57 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है, जबकि लगभग 946000 लोगों की नौकरी भी जा सकती है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.