Hong Kong मुद्दे पर अमरीकी कदम से बौखलाया चीनी मीडिया, कहा- वाशिंगटन को भी भुगतना होगा नुकसान

HIGHLIGHTS

चीनी मीडिया ने कहा कि अमरीका ( America ) हांगकांग ( Hong Kong ) को नुकसान पहुंचाना चाहता है, लेकिन इससे अमरीका को खुद भी नुकसान होगा।
अमरीकी कदम को चीन समर्थित हांगकांग की सरकार ने उसकी संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है
अमरीका ने हांगकांग के पॉश इलाकों में स्थित अपनी आवासीय संपत्ति को बेचने की पहल की है।

<p>Chinese media buoyed by US move on Hong Kong issue</p>

हांगकांग। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर अमरीका और चीन ( America-China Tension ) में उपजा विवाद अब गहराता जा रहा है। हांगकांग ( Hong Kong ) में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के जवाब में अमरीका ने विशेष व्यापारिक दर्जा खत्म कर दिया। इससे चीन बौखला गया।

चीनी मीडिया ने अमरीका को आड़े हाथों लेते हुए कड़ी निंदा की है। चीनी मीडिया ने कहा कि अमरीका हांगकांग को नुकसान पहुंचाना चाहता है, लेकिन इससे अमरीका को खुद भी नुकसान होगा। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने पश्चिमी देशों के विरोध को ध्यान में रखते हुए पहले ही तैयारी कर ली है। अमरीका के इस तरह की हरकत से कुछ भी नहीं होने वाला है। यदि कुछ हुआ भी तो हम हांगकांग में हर कमी को पूरा कर लेंगे। अमरीका के कदम से कुछ होने वाला नहीं है। अगर कुछ होता भी है तो चीन हांगकांग में हर कमी की पूर्ति कर देगा।

अमरीका ने UNSC में उठाया Hong Kong का मुद्दा, भड़के चीन ने मिनियापोलिस पर ध्यान देने की दी नसीहत

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में आगे यह भी कहा कि कि यदि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दबाव बनाने की नीति कायम रखते हैं तो इससे हांगकांग के लोगों का नुकसान होगा और फिर वापस अमरीका को भी उससे नुकसान होगा। यह आत्महत्या करने जैसा होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u7wbk

अमरीका-चीन में तकरार

हांगकांग के मुद्दे पर चीन और अमरीका अब खुलकर आमने-सामने आ गए हैं। अमरीकी कदम को चीन समर्थित हांगकांग की सरकार ने उसकी संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है। चीन समर्थित हांगकांग के अधिकारी ये बता रहे हैं कि सुरक्षा कानून लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं थी। यहां पर लगातार हो रहे प्रदर्शन से काफी नुकसान हो रहा था और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर हो रहा था।

China की संसद ने Hong Kong के राष्ट्रीय सुरक्षा बिल को दी मंजूरी, प्रदर्शन का नया दौर शुरू

इस बीच अब अमरीका ने हांगकांग के पॉश इलाकों में स्थित अपनी आवासीय संपत्ति को बेचने की पहल की है। यह संपत्ति तकरीबन 65 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 4,500 करोड़ रुपये की है। हांगकांग में अमरीकी वाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि हमने यह संपत्ति बेचने का फैसला किया है और इससे जो भी धन मिलेगा उसे अन्य स्थान पर लगाया जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.