कोरोना से डरकर माउंट एवरेस्ट पर सीमा रेखा बनाएगा चीन, वुहान से शुरू हुई थी महामारी

कोरोना वायरस से डरकर और चीन में एक बार फिर से कोरोना ना फैले इसके लिए एवरेस्ट पर सीमा रेखा बनाने की प्लानिंग कर रहा है। आपको बता दें कि 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस की शुरूआत हुई थी।

<p>China will make border line on Mount Everest due to coronavirus</p>

बीजिंग। दुनिया की सबसे उंची पर्वत चोटी एवरेस्ट पर आने वाले 30 से ज्यादा पर्वतारोहियों के कोविड 19 संक्रमण होने से चीन ने बड़ा फेसला लिया है। कोरोना वायरस से डरकर और चीन में एक बार फिर से कोरोना ना फैले इसके लिए एवरेस्ट पर सीमा रेखा बनाने की प्लानिंग कर रहा है। आपको बता दें कि 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस की शुरूआत हुई थी। माउंट एवरेस्ट चीन-नेपाल सीमा को घेरता है, जिसमें उत्तरी ढलान चीन की ओर है।

यह भी पढ़ेंः- स्टालिन का बड़ा कदम, तमिलनाडु में सोशल रिस्पांसिबिलिटी का होगा ऑक्सीजन प्रोडक्शन

नेपाल के बेस कैंप में 30 कोरोना पर्वतारोही
अप्रैल के आखिरी सप्ताह में एवरेस्ट की चोटी पर कोविड 19 का पहला मामला सामने आया था। जिसके बाद कई पर्वतारोहियों के कोविड 19 से शिकार होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए दुनिया की सबसे उंची चोटी के बेस कैंप से 30 से अधिक कोविड 19 के शिकार पर्वतारोहियों को बाहर निकाला गया था। मौजूदा समय में नेपाल कोविड की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। चीन भी पहाड़ के उत्तरी किनारे पर स्थित अपने बेस कैंप में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व नियंत्रण उपायों को बढ़ाने का काम कर रहा है। जिसमें एवरेस्ट के प्राकृतिक क्षेत्र में गैर-पर्वतारोही पर्यटकों को प्रवेश करने से मना किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- हैकर्स ने बनाया यूएस की सबसे बड़ी ऑयल पाइपलाइन को निशाना, क्रूड ऑयल में तेजी, भारत पर पड़ेगा यह असर

बनाई जाएगी सीमा रेखा
मीडिया रिपोर्ट में तिब्बती अधिकारियों ने कहा ह कि उत्तर और दक्षिण ढलानों पर या शीर्ष पर पर्वतारोहियों के बीच संपर्क से बचने के लिए रोकथाम के उपाय किए जाएंगे। तिब्बत पर्वतारोहण संघ के प्रमुख ने मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि माउंटेन गाइड पर्वतारोहियों को चढ़ाई शुरू करने की अनुमति देने से पहले पर्वत के शिखर पर सीमा रेखा बनाएंगे। अधिकारियों की ओर से इस बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कोरोना संक्रमण के कारण चीन ने पिछले साल से ही विदेशी नागरिकों के पर्वतारोहण पर रोक लगा दी थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.