चीन ने चुपके से किया था हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, अमरीकी खुफिया एजेंसियां हैरान

चीन ने यह परीक्षण बीते अगस्त में किया था, लेकिन इस बारे में किसी को खबर नहीं लगी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, हाइपरसोनिक हथियारों के मामले में चीन की तरक्की ने अमरीकी खुफिया एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं।
 

नई दिल्ली।
चीन ने एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है। बताया जा रहा है कि यह परमाणु क्षमता से लैस है। दिलचस्प यह है कि इस मिसाइल का परीक्षण अंतरिक्ष से ही हुआ है।
ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने यह परीक्षण बीते अगस्त में किया था, लेकिन इस बारे में किसी को खबर नहीं लगी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, हाइपरसोनिक हथियारों के मामले में चीन की तरक्की ने अमरीकी खुफिया एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं।
यह भी पढ़ें
-

रूस में फिर बढ़ा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 1000 मौत

चीन के अलावा अमरीका, रूस, उत्तर कोरिया समेत कम से कम चार देश हाइपरसोनिक तकनीक पर काम कर रहे हैं। बैलिस्टिक मिसाइलों की तरह ही हाइपरसोनिक मिसाइलें भी परमाणु हथियार से युक्त और इन्हें ले जाने में सक्षम होती हैं। ये ध्वनि की गति से पांच गुना ज्यादा रफ्तार से उड़ सकती हैं।
हाइपरसोनिक मिसाइल बैलिस्टिक मिसाइल की तुलना में ज्यादा तेजी से लक्ष्य भेद सकती है। इतना ही नहीं, हाइपरसोनिक मिसाइलों को ट्रैक करना और इनसे बच पाना भी ज्यादा मुश्किल होता है।

हालांकि, अमरीका जैसे कुछ देशों ने बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज के लिए रक्षात्मक प्रणाली विकसित कर ली है लेकिन इनकी हाइपरसोनिक मिसाइलों को ट्रैक करने और इन्हें मार गिराने की क्षमता के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता‌।
यह भी पढ़ें
-

बांग्लादेश में भी ‘भारी बोझ’ बने रोहिंग्या, हसीना बोलीं- बाहर निकालना जरूरी

अमरीका के कॉन्ग्रेशनल रिसर्च सेंटर (सीआरआस) के मुताबिक चीन आक्रामक तरीके से हाइपरसोनिक तकनीक विकसित कर रहा है। यह खबर ऐसे समय में आई है जब ताइवान में चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर अमरीका से साथ इसके सम्बन्ध तनावपूर्ण चल रहे हैं। अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने इस रिपोर्ट पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.