चीन कर रहा तालिबान की पैरवी, कहा-अब पहले जैसा क्रूर नहीं रहा आतंकी संगठन

चीन का कहना है कि इस आतंकवादी संगठन का आकलन उसके काम के जरिए होना चाहिए।

चीन। तालिबान ने जिस तरह जबरन अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा किया उसे पूरी दुनिया ने देखा। कई देशों ने तालिबान (Taliban) के इस दुस्साहस की कड़ी निंदा की। मगर चीन लगातार तालिबान के प्रवक्ता की भूमिका अदा कर रहा है। गुरुवार को चीन ने दावा किया कि उसने तालिबान से कहा है कि अफगानिस्तान में सत्ता अपने हाथ में लेने के बाद वो अपने उद्देश्यों की तरफ देखें। चीन का कहना है कि इस आतंकवादी संगठन का आकलन उसके काम के जरिए होना चाहिए। संगठन अब पहले की तरह क्रूर नहीं रहा।

पहले की तरह क्रूर नहीं रहा

चीन की तरफ से कहा गया है कि तालिबान अब खुला नजरिया रखता है और वो काफी विवेकशील है। वह हमारी आशाओं पर खरा उतरेगा। इसमें महिला के अधिकार की रक्षा की बात भी कही गई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुया चुनिइंग का कहना है कि हालांकि, अभी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं हुई है। विश्वास है कि अफगान तालिबान अब गुजरे हुए कल को दोहराएंगे नहीं। अब उनका नजरिया साफ है, पहले की तुलना में।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान के इस इलाके पर कब्जा नहीं जमा सका है तालिबान, क्यों अभी तक अजेय बना हुआ है पंजशीर?

चीन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता के अनुसार तालिबान के नेता और उनके प्रवक्ताओं ने खुलकर कहा है कि तालिबानी संगठन लोगों की समस्याएं खत्म करने की दिशा में काम करेगी। मीडिया से बातचीत में जब हुया से पूछा गया कि क्या चीन ने तालिबान से बातचीत करी है। क्या तालिबान अफगानिस्तान में सरकार बनाएगा तब क्या बीजिंग उसे मान्यता देगा?

अफगान-तालिबान से बातचीत कर रहा

इसके जवाब में हुया ने कहा कि दरअसल, हम देश की संप्रभुता का सम्मान करते हैं। बीते कुछ दिनों में अफगानिस्तान में हुए बदलाव के बाद चीन लगातार अफगान-तालिबान से बातचीत कर रहा है। चीन को साफ करना है कि अफगान में सरकार बनने के बाद यह तय करा जाएगा कि उनसे डिप्लोमैटिक रिश्ते रखने हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: जब तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद नज़ीबुल्लाह को मारकर लटकाया था ट्रैफिक लाइट के खंभे से

चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि ‘हम उम्मीद करते हैं कि अफगान की नई सरकार मुक्त, समावेशी व व्यापक प्रतिनिधित्व वाली होगी। अफगान मामले में चीन की नीति स्पष्ट व सुसंगत है।’ चीन का दावा है कि तालिबान ने कहा है कि वो सभी के साथ समान व्यवहार करेगा। वो पूर्व सरकारी कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार रखेगा, महिलाओं के बोलने की आजादी का सम्मान करेगा। इसके साथ रोजगार और शिक्षा के अधिकार का भी सम्मान करेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.