ठंड बढ़ने के साथ ही LAC पर लड़ाकू विमानों की संख्या बढ़ाने में जुटा चीन, युद्ध की तैयारी कर रहा है बीजिंग?

|

Updated: 24 Nov 2020, 10:02 PM IST

HIGHLIGHTS

  • India China Border Dispute: चीनी सेना ठंड बढ़ने के साथ ही LAC के पास लड़ाकू विमानों की संख्या बढ़ाने में जुट गई है।
  • चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) पश्चिमी थिएटर कमांड से देश के पश्चिमी क्षेत्रों में J-16 लड़ाकू विमानों की तैनाती के लिए कहा गया है।

बीजिंग। भारत और चीन ( India China Tension ) के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कई महीनों से तनातनी चल रही है और अब दोनों देशों के बीच संबंधों में और भी दूरियां बढ़ गई है। सीमा पर जारी तनाव के मद्देनजर युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं।

अब ठंड बढ़ने के साथ ही सीमा पर टकराव बढ़ने की संभावना काफी बढ़ गई है। चूंकि ठंड में लद्दाख और तनाव वाले इलाके में भारी बर्फबारी होती है और चीन इस बर्फबारी का फायदा उठाकर भारतीय इलाकों में घुसपैठ करने की कोशिश कर सकता है।

China को मिलेगा करारा जवाब, भारत ने लद्दाख सीमा पर तैनात किए Air Defence मिसाइल सिस्टम

पिछले कई महीनों से सीमा पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने चीनी सेना के हर नापाक चाल को विफल किया है। ऐसे में घबराई चीनी सेना ठंड बढ़ने के साथ ही LAC के पास लड़ाकू विमानों की संख्या बढ़ाने में जुट गई है।

बताया जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) पश्चिमी थिएटर कमांड से देश के पश्चिमी क्षेत्रों में J-16 लड़ाकू विमानों की तैनाती के लिए कहा गया है। इसके अलावा चीन सीमा पर और मल्टीरोल लड़ाकू विमान की तैनाती भी कर सकता है।

चीनी सेना ने किया एयर-टू-एयर अभ्यास

चीन का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर एक लेख का हवाला देते हुए बताया है कि PLA डब्ल्यूटीसी एयर फोर्स से जुड़ी एक ब्रिगेड ने हाल ही में यूनिट की व्यापक लड़ाकू क्षमता की जांच करने और उसे बढ़ाने के लिए और टकराव से निपटने के लिए एयर-टू-एयर अभ्यास किया था।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि जेट विमानों को देश की अखंडता और सुरक्षा के लिए पश्चिमी क्षेत्रों में कमीशन दिया जा रहा है। मालूम हो कि इससे पहले चीन ने भारत के साथ तनाव के बीच तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्रों में युद्धाभ्यास किया था। PLA ने भारी संख्या में बमबारी करते हुए और रॉकेटों को दागते हुए युद्घाभ्यास कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की थी।

लद्दाख सीमा में चीन ने बढ़ाई सैन्य शक्ति, भारतीय सेना ने भी तोप और हथियारों से की ड्रैगन को जवान की तैयारी

इसके अलावा कई सैटेलाइट तस्वीरों से चीन की नापाक चाल का खुलासा हो चुका है। चीन भारत से सटे शरहदी इलाकों में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है और साथ ही लड़ाकू विमानों को भी तैनात कर रहा है। बहरहाल, चीन की हर नापाक साजिशों को विफल करने के लिए भारतीय सेना सीमा पर मुस्तैद है। भारत ने भी अपने अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों और हथियारों को सीमा पर तैनात किया है।

Related Stories