चीन में बाढ़ का कहर, हेनान प्रांत में मची है तबाही

|

Published: 21 Jul 2021, 04:50 PM IST

China Floods 2021: चीन के हेनान प्रांत में बाढ़ ने कहर ढा दिया है। अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग लापता हैं। मौसम विभाग के अनुसार बारिश बुधवार रात तक लगातार जारी रहेगी।

नई दिल्ली। चीन (China) का मध्य हेनान प्रांत (Henan Province) फिलहाल जोरदार बारिश का सामना कर रहा है, जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है और अन्य सेवाएं भी ठप पड़ चुकी हैं। हेनान प्रांत में बाढ़ ( China Floods 2021 ) के कारण 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है और कई लोग लापता भी हैं। इसके साथ ही चीन के लिए राहत वाली खबर यह है की दो लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिए गए हैं।

Read More: चीन फिर कर रहा साजिश, सिक्किम और पूर्वी लद्दाख़ के पास बना रहा कंक्रीट के सैन्य शिविर

रिकॉर्डतोड़ बारिश दर्ज

हेनान प्रांत में बारिश का कहर इतना भयानक है कि सड़कों पर गाड़ियां तैरती हुई नजर आ रही हैं। 80 से अधिक बस सेवाएं रोक दी गई हैं और 100 से ज्यादा रूट डाइवर्ट कर दिए गए हैं। प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में मंगलवार (20 जुलाई) को शाम चार से पांच बजे के बीच 201.9 मिमी बारिश हुई है। वहीं, बारिश के औसत आंकड़े की बात की जाए तो 24 घंटों में 457.5 मिमी बारिश हुई है। चीन के मौसम विभाग के अनुसार एक हज़ार साल में पहली बार बारिश का इतना अधिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया है।

सुरंग में भी घुसा पानी

बारिश का कहर इतना अधिक है कि पानी सड़कों पर से घरों और दफ्तरों में भी घुस चुका है। कई लोग ऐसे हैं जो पिछले स्कूल या दफ्तरों में ही रुके हुए हैं, इसे देखकर यह कयास लगाया जा सकता है कि बारिश कितनी भीषण होगी। बता दें कि शहर की लाइन फाइव सबवे सुरंग में भी पानी जा चुका है, जिसमें एक ट्रेन के कई यात्री फंस गए और उन्हें पानी में डूबकर सफर तय करना पड़ रहा है। इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए दमकल कर्मियों से लेकर पुलिसकर्मी भी मुस्तैद हैं। फिलहाल यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

Read More: China में इंजीनियरिंग का नायाब नमूना, 7600 टन की इमारत को 62 मीटर तक खिसकाया

उड़ानों व ट्रेनों को किया गया रद्द

झेंगझोऊ शहर के रेलवे स्टेशन भी जलमग्न हो चुका है, जिसके कारण 160 ट्रेनों को रोका गया है। वहीं, शहर के एयरपोर्ट पर आवागमन करने वाली 260 उड़ानों को भी रोक दिया गया है। हेनान प्रांत के मौसम विभाग के अनुसार बुधवार रात तक बारिश जारी रहेगी और हालात काफी गंभीर होने वाले हैं। जिसके बाद शहर की नगरपालिका की ओर से आपदा प्रबंधन की व्यवस्थाएं बड़े स्तर पर की जा रही हैं।