चीन का कोरोना वैक्सीनेशन प्लान, 12 फरवरी 2021 से पहले 5 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका

|

Updated: 18 Dec 2020, 10:00 PM IST

HIGHLIGHTS

  • China Corona Vaccination Plan: चीन ने 12 फरवरी 2021 से पहले तक 5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है।
  • अधिकारियों को पहली पांच करोड़ खुराक का इंजेक्शन 15 जनवरी तक और दूसरी पांच करोड़ खुराक का पांच फरवरी तक पूरा करने के लिए कहा गया है।

बीजिंग। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही दुनिया बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रही है। कुछ देशों में टीकाकरण अभियान की शरुआत होने के बाद बहुत जल्द सभी को वैक्सीन ( Corona Vaccine ) मिलने की उम्मीदें बढ़ गई है।

इन सबके बीच चीन ने वैक्सीनेशन के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है। चीन ने 12 फरवरी 2021 से पहले तक 5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टीकाकरण के लक्ष्य का हासिल करने के लिए इस हफ्ते की शुरुआत में देश भर में क्षेत्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अधिकारियों ने उच्च प्राथमिकता वाले समूहों के सामूहिक टीकाकरण की तैयारी के लिए एक वर्चुअल प्रशिक्षण बैठक की।

Brazil: राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने फिर दोहराया- नहीं लूंगा कोरोना वैक्सीन, कहा- दूसरों को लेने के लिए नहीं कर सकते मजबूर

बैठक में शामिल एक व्यक्ति के हवाले से रिपोर्ट में ये बताया गया है कि चीन राष्ट्रीय दवा कंपनियों साइनोफर्म और साइनोवैक द्वारा निर्मित दो खुराक वाले टीकों की 10 करोड़ खुराक देने के लिए तैयार है। रिपोर्ट में ये बताया गया है कि अधिकारियों को पहली पांच करोड़ खुराक का इंजेक्शन 15 जनवरी तक और दूसरी पांच करोड़ खुराक का पांच फरवरी तक पूरा करने के लिए कहा गया है।

ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि चीन बहुत जल्द ही देशभर में सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाला है। हालांकि अलग-अलग प्रांतों में टीकाकरण की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं।

चीन में 86 हजार से अधिक संक्रमित

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। अमरीका में कोरोना महामारी से अब तक 3.11 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.73 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

भारत की बात करें तो कोरोना संक्रमितों की संख्या 99,79,447 हो गई है, जबकि 144,789 लोगों की अब तक मौत हुई है। वहीं ब्राजील में 71,10,434 लोग संक्रमिकत हुए हैं, जबकि 1,84,827लोगों की मौत हुई है। चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 86 हजार से अधिक हो चुका है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 4.6 हजार से अधिक है। हालांकि चीन के इन आंकड़ों पर विश्वास करना मुश्किल है, क्योंकि चीन ने मार्च-अप्रैल के बाद से डेटा अपडेट करना बंद कर दिया है।

America में FDA ने मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, फाइजर-बायोएनटेक को पहले मिल चुकी है इजाजत

पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक 16.6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7.5 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि पूरी दुनिया में पांच करोड़ 28 लाख लोग इस खतरनाक बीमारी से ठीक भी चुके हैं।