सीमा विवाद को लेकर चीन ने फिर भारत पर दोष थोपा, कहा-अच्छे रिश्तों से दोनों का फायदा

Highlights

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने दिया बयान।
कहा, दोनों पक्षों की ओर से साझा प्रयासों की जरूरत है।

<p>हुआ चुनयिंग</p>
बीजिंग। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार बीजिंग और नई दिल्ली के बीच बेहतर रिश्ते बनाए रखने के लिए दोनों देशों को प्रयास करने की जरूरत है।
बाजार में आने से पहले इस Corona Vaccine का डाटा हुआ हैक, सामने आई बड़ी वजह

मंत्रालय ने माना कि अच्छे संबंध से दोनों देशों को लाभ होगा, लेकिन मौजूदा सीमा विवाद का दोष उसने एक बार फिर भारत पर मढ़ दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने (भारतीय) विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने हुए ये बात कही।
जयशंकर का बयान था कि चीन भारत को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बड़ी तादाद में सैन्यबल की तैनाती के लिए पांच अलग वजहें बता चुका है। इससे द्विपक्षीय समझौतों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक लॉवी इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित ऑनलाइन संवाद सम्मेलन में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच कई माह से जारी सैन्य गतिरोध में यह बात कही थी।
इस मामले में चुनयिंग ने यहां चीनी विदेश मंत्रालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि चीन और भारत पड़ोसी हैं और दुनिया के दो सबसे बड़े उभरते बाजार हैं। ऐसे में बेहतर रिश्तों को बनाए रखने से दोनों देशों और उनके लोगों के बुनियादी हितों की पूर्ति होती है। इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से साझा प्रयासों की जरूरत है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.