China के शांडोंगे प्रांत में Beirut जैसा भीषण विस्फोट, कई घरों की छतें उड़ी

HIGHLIGHTS

चीनी मीडिया ( China Media ) रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी चीन के शांडोंगे प्रांत ( Shandong Province of East China ) के एक बाजार के पास भीषण धमाका ( Massive Explosion ) हुआ है।
जबरदस्त विस्फोट के कारण घटना स्थल के आस-पास के कई घरों की छतें उड़ गई और घरों के खिड़कियों व दरवाजों में लगे शीशे भी टूट गए।

<p>China: A Massive Explosion like Beirut Exploded in Shandong Province</p>

बीजिंग। लेबनान की राजधानी बेरूत ( Beirut Blast ) में हुए धमाके को अभी कुछ ही दिन हुए है कि चीन में भी शनिवार को एक जोरदार धमाका हुआ है। चीनी मीडिया ( China Media ) रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी चीन के शांडोंगे प्रांत ( Shandong Province of East China ) के एक बाजार के पास ये भीषण धमाका हुआ है।

हालांकि अभी तक इस विस्फोट ( Explosion ) से किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। धमाके का वीडियो सामने आया है, जिसमें दिखाई दे रहा है कि विस्फोट के बाद धुएं का एक गुब्बार आसमान में छाया है।

चीन: केमिकल प्लांट में जोरदार धमाका, मरने वालों की संख्या 64 हुई

विस्फोट कितना भीषण और जबरदस्त था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घटना स्थल के आस-पास के कई घरों की छतें उड़ गई और घरों के खिड़कियों व दरवाजों में लगे शीशे भी टूट गए। चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ( Global Times ) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस हादसे में अभी तक किसी के जान जाने की कोई सूचना नहीं है। फिलहाल, मौके पर राहत-बचाव कार्य की टीम पहुंच गई है बचाव कार्य जारी है।

https://twitter.com/globaltimesnews/status/1294512941845250048?ref_src=twsrc%5Etfw

बेरूत में हुआ था भीषण धमाका

आपको बता दें कि चीन के शांडोंगे प्रांत में हुए भीषण विस्फोट ( Massive Explosion ) में कई लोग घायल हुए हैं। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी तक इस घटना के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच के बाद बताया है कि किसानों के समान रखने की जगह पर यह धमाका हुआ है।

यह भी बताया जा रहा है कि लकड़ी काटने के दौरान बिजली के तारों को नुकसान पहुंचा, जिसके बाद अचानक आग लग गई, जिससे यह धमाका हुआ है।

चीन: बीजिंग में अमरीकी दूतावास के पास विस्फोट, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही लेबनान की राजधानी बेरूत ( Lebanon Capital Beirut ) स्थित बंदरगाह में एक भीषण धमाका हुआ था। इस धमाके के कारण अब तक 178 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। अभी तक जांच में जो बात सामने आई है, उसके अनुसार, बेरूत बंदरगाह पर पिछले छह साल से 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा गया था, इसका इस्तेमाल खाद बनाने में किया जाना था।

अमोनियम नाइट्रेट ( Ammonium Nitrate ) के कारण हुआ विस्फोट कितना भीषण था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि डेढ़ किलोमीटर दूर से इस विस्फोट के कारण आसमान में छाए धुएं का गुबार देखा जा सकता था। बहरहाल, इस घटना की जांच जारी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.