China: सैन्यकर्मियों की सैलरी में 40 फीसदी का इजाफा, इसी साल से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

HIGHLIGHTS

PLA Salary Increased: चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपने कर्मयारियों की सैलरी में 40 फीसदी का इजाफा किया है।
सैन्य अधिकारियों के हवाले से हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया है कि बढ़ा हुआ वेतन इसी साल से मिलेगा

<p>China: 40 Percent Increase In Salary Of PLA Personnel</p>

बीजिंग। विस्तारवादी नीति पर आगे बढ़ते हुए चीन ( China ) लगातार दूसरे देशों के सीमा का अतिक्रमण करने में जुटा है और इस काम में चीनी सेना सरकार का पूर्ण रूप से सहयोग कर रही है। अपने सैन्यकर्मियों के इस उत्साह को बढ़ाने के लिए चीनी सेना सैलरी ( PLA Salary Increased ) में बंपर इजाफा करने की घोषणा की है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( PLA ) ने अपने कर्मयारियों की सैलरी में 40 फीसदी का इजाफा किया है। सैन्य अधिकारियों के हवाले से हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शनिवार को बताया है कि बढ़ा हुआ वेतन इसी साल से मिलेगा और जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी सेना के लिए वेतन वृद्धि की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

LAC के करीब चीन ने तैयार किया आधुनिक बैरक, हथियार रखने के साथ सैनिकों के रहने की सुविधा

रिपोर्ट में ये बताया गया है कि वेतन में बढ़ोतरी का मकसद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को और अधिक आधुनिक और फुर्तीला बनाना है। बता दें कि इसी साल के शुरुआत में ही चीन ने अपने राष्ट्रीय रक्षा कानून (NDL) को संशोधित किया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में इस संशोधन के तहत केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) की शक्ति का विस्तार किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yv4l2

वेतन वृद्धि का उद्देश्य नई प्रतिभाओं को आकर्षित करना

रिपोर्ट में बताया गया है कि वेतन वृद्धि का मुख्य उद्देश्य नई प्रतिभाओं को आकर्षित करना है। साथ ही साथ निरंतर किए जा रहे बदलावों में विश्वास बनाए रखने के लिए युवा अधिकारियों को प्रोत्साहित करना है।

एक कर्नल के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि वेतन वृद्धि से वे बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वेतन वृद्धि औपचारिक रूप से कब लागू होगी, लेकिन हमें बताया गया कि यह जल्द ही लागू होगी।

China: खाना फेंकने पर लगेगा एक लाख रुपये का जुर्माना, सरकार ने लॉंच किया ‘ऑपरेशन एम्प्टी प्लेट’

पीएलए के एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने बताया है कि सभी सैनिकों को उनकी सेवा के कार्यकाल के आधार पर उच्च मासिक पेंशन भी मिलेगी। मालूम हो कि चीन ने पिछले साल ही रक्षा बजट में भारी बढ़तरी की थी। चीन ने करीब 179 बिलियन अमरीकी डॉलर के रक्षा बजट का अनुमोदन किया था, जो कि अमरीका के 732 बिलियन अमरीकी डॉलर के रक्षा खर्च के बाद दूसरा सबसे अधिक था। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के अनुसार, सैन्य खर्च के मामले में 2019 में चीन का रक्षा खर्च 232 बिलियन अमरीकी डॉलर था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.