Bangladesh: बीते पांच माह से नियंत्रित हैं कोविड-19 के मामले, अब जड़ से खत्म करने की कोशिश

|

Updated: 26 Oct 2020, 01:51 PM IST

Highlights

  • अगस्त माह के बाद से यहां पर संक्रमण के मामले तेजी से कम हुए।
  • हाल के दिनों में यहां पर हजार से अधिक मामले रोजना आ रहे हैं।

ढाका। बांग्लादेश (Bangladesh) में शुरू से ही कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर यहां की सरकार और प्रशासन अलर्ट रहा है। बीते पांच माह में यहां पर महामारी के मामले नियंत्रित स्थिति में रहे हैं। मगर अभी भी यहां पर मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को और तेज करने के लिए सरकार ने एक अभियान छेड़ा है। इसका नाम है 'नो मास्क, नो सर्विस'(मास्क नहीं, सुविधा नहीं) । इसको यहां पर कड़ाई से लागू कर दिया गया है।

कोरोना के खिलाफ बांग्लादेश में जंग तेज, अब बिना मास्क नहीं मिलेगी कोई सरकारी सेवा

पीएम शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक ने यह फैसला लिया है। इसके तहत किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यहां तक की ये फैसला भी लिया गया है कि सभी कार्यालयों में संक्रमण की रोकथाम के लिए 'नो मास्क, नो सर्विस'के नोटिस बोर्ड भी लगाए। इसके साथ लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करना होगा।

मास्क की जरूरत को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों सरकार की हर सेवा से वंचित किया जाएगा। इसके साथ मास्क नहीं पहनने को कोई भी सरकारी सेवाएं नहीं मिलेगी। उन्हें सरकार की तरफ से कोई सेवा नहीं मिलेगी। ना ही बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

Imran Khan ने तुर्की का किया समर्थन, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति के बयान को भड़काने वाला बताया

24 घंटे में यहां पर 1308 मामले सामने आए

बांग्लादेश में कोरोना वायरस ने अप्रैल माह में दस्तक दी थी। इसके बाद से मामले बढ़ते गए और जून में यहां पर अधिकतम चार हजार से अधिक मामले समाने आए। इसके बाद से यहां पर कोरोना के मामले कम होने लगे। बीते 24 घंटे में यहां पर 1308 मामले सामने आए हैं। वहीं बीते एक माह से यहां पर प्रति दिन हजार से अधिक मामले आ रहे हैं। ऐसे में सरकार कोरोना को जड़ से खत्म करने की कवायद में जुटी हुई है।

इस बीच रविवार तक बांग्लादेश में कोरोना वायरस से 23 लोगों की मौत हुई। इस समय देश में महमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 5,803 तक पहुंच चुकी है। ताजा मामलों के साथ बांग्लादेश में 3,98,815 संक्रमण के मामले सामने आए है।