Afghanistan: पाकिस्तान का वीजा लेने पहुंचे हजारों लोग, भगदड़ मचने से 12 महिलाओं की मौत

|

Updated: 22 Oct 2020, 04:10 PM IST

HIGHLIGHTS

  • Stampede in Afghanistan: पाकिस्तान के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर हजारों लोग सामान्य वीजा केंद्र ( Visa Center ) के पास इक्ट्ठा हो गए।
  • पाकिस्तानी वीजा ( Pakistan Visa ) लेने पहु्ंचे हजारों लोगों के बीच भगदड़ ( Stampede ) मचने से 12 महिलाओं की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए।

काबुल। अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में बीते कई दिनों से एक के बाद एक आतंकी हमले हो रहे हैं, जिसमें अबतक दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और तमाम देशों में लॉकडाउन या कर्फ्यू लागू होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान में इसी कड़ी में एक बड़ी घटना घटी है। दरअसल, बीते करीब सात महीने बाद पाकिस्तान के लिए वीजा ( Pakistan Visa ) आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई। पाकिस्तानी वीजा लेने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। देखते ही देखते वीजा केंद्र पर भगदड़ मच ( Stampede In Afghanistan ) गई और इस घटना में 12 महिलाओं की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए।

Afghanistan: तखार प्रांत में सुरक्षाकर्मियों पर बड़ा आतंकी हमला, 25 जवानों की मौत

अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में सरकार के एक प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोगयानी के हवाले से टोलो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह घटना जलालाबाद शहर स्थित पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के करीब हुई। हजारों की संख्या में लोग पाकिस्तान का वीजा लेने के लिए सामान्य वीजा केंद्र के बाहर इक्ट्ठा हुए थे।

पाकिस्तानी दूतावास ने घटना पर जताया दुख

अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर स्थित सामान्य वीजा केंद्र के बाहर हजारों लोग इकठ्ठा हुए। इस में भारी संख्या में महिलाएं भी वीजा लेने पहुंची थीं। बढ़ते भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अधिकारियों ने लोगों से पास के ही स्पोर्ट्स स्टेडियम में जाने का आदेश दिया।

Afghanistan: दो बड़े धमाकों से दहला निमरोज प्रांत, जिला पुलिस प्रमुख समेत 12 की मौत

इसके बाद वीजा आवेदक अपने टोकन को सुरक्षित करने के लिए जोर-आजमाइश करने लगे। इसी बीच धक्कामुक्की शुरू हो गई और देखते ही देखते भगदड़ मच गई, जिसमें कुचलकर 12 महिलाओं की मौत हो गई।

इस घटना को लेकर पाकिस्तानी दूतावास ( Pakistan Embassy ) ने दुख जताया है। दूतावास ने ट्वीट करते हुए कहा 'पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास से 5 किलोमीटर दूर जलालाबाद के एक स्टेडियम में अफगान के प्रांतीय अधिकारियों द्वारा वीजा आवेदकों के लिए किए गए आयोजन में हताहतों की मिली खबर पर गहरा दुख हुआ है। हम पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति रखते हैं।’