शरबती की रेकॉर्ड तोड़ कीमत, पहली बार 4265 रुपए प्रति क्विंटल बिका

– प्रदेश के किसानों के चहरे खिले- शरबती का 1975 रुपए क्विंटल है समर्थन मूल्य – पांच राज्यों में अशोकनगर के शरबती की डिमांड सबसे अधिक- पहली बार 4265 रुपए बिका शरबती

अशोकनगर. सीजन शुरू होते ही शरबती गेहूं ने फिर से दम दिखाया है और पहली बार मंडी में शरबती गेहूं 4265 रुपए क्विंटल बिका। इससे जिले में गेहूं की कीमतों के सभी रिकॉर्ड टूट गए। साथ ही मंडी में गेहूं की यह ट्रॉली आई तो उसे देखने के लिए किसानों व व्यापारियों की भीड़ जुट गई।

सुनहरी चमक, एक समान दाना और स्वाद में मीठापन शरबती की खासियत है। इसमें ग्लूकोस व सुक्रोस की मात्रा अन्य किस्म से ज्यादा होती है। जिले में किस्म 306 बेस्ट क्वालिटी का शरबती गेहूं होता है। व्यापारी राकेश जैन अमरोद ने बताया कि इसकी मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, राजस्थान के भीलवाड़ा, जयपुर, उदयपुर और गुजरात के सूरत व दाहोद में सबसे ज्यादा मांग है।

शरबती का 1975 रुपए क्विंटल है समर्थन मूल्य
जहां गेहूं का समर्थन मूल्य शासन ने 1975 रुपए क्विंटल निर्धारित किया है। कृषि मंडी में मंगलवार को गेहूं की दो ट्रॉली सबसे महंगी कीमत पर बिकीं। रातीखेड़ा निवासी अर्जुनसिंह यादव ने पांच बीघा में शरबती बोया था। मंगलवार को 31 क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचे तो फूलचंद एंड संस के सिद्धार्थ चौधरी ने नीलामी में 4265 रुपए क्विंटल बोली लगाई। किसान अर्जुनसिंह ने बताया कि पिछले वर्षों में वह तीन हजार रुपए क्विंटल से अधिक कीमत पर कभी गेहूं नहीं बेच पाए। वहीं राजतला गांव के किसान भानसिंह का शरबती गेहूं भी मंडी में 4117 रुपए क्विंटल बिका।

रोज आ रहा 10 हजार क्विंटल गेहूं
व्यापारी राकेश अमरोद के मुताबिक मंडी में रोज 10 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं आ रहा है। इसमें से करीब पांच हजार क्विंटल शरबती है। दो दिन पहले यह 3500 से 3600 तक बिक रहा था, सोमवार को रेट बढ़े तो 410५ रुपए और मंगलवार को 4265 रुपए क्विंटल बिका। व्यापारी सिद्धार्थ चौधरी ने बताया, एक समान दाना और सोने जैसी चमक से यह गेहूं अलग ही दिख रहा था। गेहूं यहां से इंदौर भेजा जाएगा।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.