Loss survey: बल्हेरू गांव में दूसरे दिन भी जारी रहा नुकसान का सर्वे, अभी तक 90 हेक्टेयर में हो चुका सर्वे

नुकसान के बाद चिंतित किसान: घर चलाने की चिंता के साथ अन्य जरूरी कार्य भी रुके

<p>Loss survey: बल्हेरू गांव में दूसरे दिन भी जारी रहा नुकसान का सर्वे, अभी तक 90 हेक्टेयर में हो चुका सर्वे</p>
अशोकनगर/मुंगावली. अचानक लगी आग से बुधवार को बिल्हेरू गांव की फसलें जलकर खाक हो गई थीं। इससे अब किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं और वह सालभर परिवार चलाने की चिंता से परेशान हैं। वहीं खेतों में जले हुए गेहूं के दाने बिखरे से पड़े हैं और हवा के साथ खेतों में राख के गुबार उड़ रहे हैं।
नुकसान के बाद बुधवार से शुरु हुआ नुकसान का सर्वे दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी रहा। राजस्व विभाग की टीमें गांव में खेतों पर घूमती रहीं और किसान उन्हें नुकसान की कहानी बताते रहे। किसानों का कहना है कि आगजनी ने उन्हें बर्बाद कर दिया है और अब सिर्फ शासन से ही राहत की उम्मीद लगाए हुए हैं, हालांकि किसानों का मानना है कि मुआवजा व बीमा से उन्हें सिर्फ कुछ राहत मिलेगी और नुकसान की भरपाई होने की कोई उम्मीद नहीं है। जहां किसान 1500 हेक्टेयर में नुकसान होने की बात कह रहे हैं। वहीं जानकारी अनुसार सर्वे में अनुमानित 90 हेक्टेयर में नुकसान माना जा रहा है और 54 किसान प्रभावित माने गए हैं। जिन्हें 26 लाख 11 हजार 925 रुपए का नुकसान बताया जा रहा है। इससे किसानों में नाराजगी दिख रही है और उनका कहना है कि सर्वे में टीमों ने कम नुकसान होना बताया है।
नरवाई में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने बुझाई

वहीं क्षेत्र के वर्धुवाया गांव में गुरुवार को सुबह करीब 11 बजे गेहूं की नरवाई में आग लग गई। इससे आग आसपास फैल गई। ग्रामीणों ने आग फैलती देख फायर ब्रिगेड को सूचना दी तो फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई। ग्रामीणों का कहना है कि यदि जल्दी फायर ब्रिगेड नहीं पहुंचती तो मढ़ी व गणेशपुरा गांव की तरफ आग जा सकती थी, जहां पर खेतों में गेहूं की फसल खड़ी हुई है और इससे बड़े नुकसान की आशंका थी।
मंत्री ने की नई फायर ब्रिगेड देने की घोषणा

आगजनी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पीएचई राज्यमंत्री बृजेंद्रसिंह यादव ने नगर परिषद मुंगावली को नई फायर ब्रिगेड देने की घोषणा की है। बृजेंद्रसिंह यादव का कहना है कि एक फायर ब्रिगेड होने से कई जगह एक साथ होने वाली घटनाओं में नहीं पहुंच पाती है। इससे एक और फायर ब्रिगेड की मांग की गई है, जो करीब 15 दिन में मिल जाएगी। इससे नगर परिषद में दो फायर ब्रिगेड हो जाएंगी।
कृषि मंत्री से मिले सांसद, तीन दिवस के अंदर मुआवजे की मांग

मुंगावली के बिल्हेरु व भेड़का गांव में भीषण अग्निकांड से नष्ट हुई किसानों की फसलों के मुआवजे के संबंध में क्षेत्रीय सांसद डा. केपी यादव भोपाल में कृषि मंत्री पटेल से मिले और किसानों की समस्या से अवगत कराया। इस दौरान कृषि मंत्री ने तुरंत कलेक्टर से दूरभाष पर चर्चा कर तीन दिवस के अंदर किसानों को मुआवजा वितरण के निर्देश दिए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.