अशोकनगर

मुआवजे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे बाढ़ प्रभावित, पटवारी को पीटा, देखें वीडियो

तहसीलदार के साथ प्रभावितों को समझाने पहुंचा था पटवारी…पटवारी से मारपीट के बाद पटवारी संघ ने किया सर्वे न करने का ऐलान…

अशोकनगरAug 11, 2021 / 10:11 pm

Shailendra Sharma

अशोकनगर. अशोकनगर में बाढ़ का कहर झेलने के बाद अब बाढ़ प्रभावित मुआवजे की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। बुधवार को अशोकनगर में बाढ़ प्रभावितों ने मुआवजे की मांग करते हुए चक्काजाम कर दिया और तहसीलदार के साथ समझाइश देने पटवारी के साथ मारपीट तक कर दी। इस घटना के बाद पटवारी संघ ने बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे करने से इंकार कर दिया है। पटवारी संघ का कहना है कि पहले से ही हड़ताल चल रही थी लेकिन आपदा के समय मानवीयता के कारण वो नुकसान का सर्वे कर रहे थे लेकिन इस तरह की घटना के बाद अब पटवारी सर्वे नहीं करेंगे।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83cegx

मुआवजे की मांग को लेकर चक्काजाम
अशोकनगर जिले के मुंगावली ब्लॉक के ढिचरी गांव में बुधवार को बाढ़ प्रभावितों ने मुआवजे की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। मुआवजे की मांग करते हुए बाढ़ प्रभावित सड़क पर उतर आए और वाहन रखकर चक्काजाम कर दिया। बाढ़ प्रभावितों ने आरोप लगाया कि सड़क की ऊंचाई बढ़ने से गांव में नदी का पानी भर गया और इसी से नुकसान हुआ है, बाढ़ ने उनकी घर गृहस्थी को पूरी तरह से बर्बाद कर दी है। फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई हैं जिसके कारण उनका जीवनयापन करना मुश्किल हो रहा है। लेकिन इसके बावजूद सही ढंग से सर्वे नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने सही सर्वे कर तुरंत मुआवजा देने की मांग की है।

ये भी पढ़ें- यहां बारिश में अंतिम संस्कार बड़ा चुनौती, ग्रामीण बोले- ‘मौत के बाद भी इस तरह झेलते हैं भ्रष्टाचार की मार’, देखें वीडियो

बाढ़ प्रभावितों ने पटवारी को पीटा
बाढ़ प्रभावितों के चक्काजाम किए जाने की खबर लगते ही तहसीलदार दिनेश सांवले व पटवारी जितेन्द्र शर्मा ढिचरी गांव पहुंचे थे। वो लोगों को समझाने का प्रयास कर ही रहे थे इसी दौरान गुस्साए लोगों ने पटवारी के साथ मारपीट कर दी। मारपीट की घटना उस वक्त हुई जब तहसीलदार दिनेश सांवले ग्रामीणों को समझा रहे थे, तभी ग्रामीण चिल्लाने लगे तो पटवारी जितेन्द्र शर्मा प्रदर्शन करने वाले लोगों से कहा कि आप पहले साहब की बात सुन लो और फिर अपनी बात रखना। पटवारी की इस बात से गुस्साए लोगों ने पटवारी के साथ झूमाझटकी कर मारपीट कर दी। तहसीलदार के ड्राइवर व कुछ लोगों ने किसी तरह पटवारी को लोगों से बचाया और गांव में ही एक स्थान पर ले गए। वहीं इस घटना की जानकारी लगते ही पटवारी संघ ने सर्वे करने से इंकार कर दिया है।

बाढ़ प्रभावितों की ये हैं मांग-

– निर्माण के दौरान सड़क की ऊंचाई बढ़ा दी, इससे घरों में पानी भर गया, गांव के पास पुल का निर्माण किया जाए, ताकि पानी निकासी हो सके।
– सर्वे के दौरान नुकसान का सही आंकलन नहीं किया जा रहा है, सर्वे सही ढंग से कराया जाए और प्रभावितों को शीघ्र मुआवजा दिया जाए।
– बाढ़ प्रभावित परिवारों के अन्यत्र विस्थापन के लिए जगह चिन्हित की जाए व पूरा गांव दूसरी जगह विस्थापित कराया जाए, ताकि समस्या खत्म हो।
– जिनके मकान गिरे हैं उन्हें आवास बनवाया जाए, गैस कनेक्शन व खाने-पीने की व्यवस्था करें और पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की जाए।

देखें वीडियो-

Home / Ashoknagar / मुआवजे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे बाढ़ प्रभावित, पटवारी को पीटा, देखें वीडियो

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.