मंदिर की जमीन का ग्राम प्रधान ने करवा दिया पट्टा, ग्रामीणों में आक्रोश

धार्मिक स्थल का पट्टा निरस्त नहीं किया गया तो इस मामले की शिकायत सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की जाएगी।

<p>मंदिर की जमीन का ग्राम प्रधान ने करवा दिया पट्टा, ग्रामीणों में आक्रोश</p>

अमेठी. जिले में ग्राम पंचायत आजादपुर में भू प्रबंधक समिति द्वारा नियम कानून को ताक पर रखकर भूमि का आवंटन किए जाने के प्रक्रिया की गई है, जिसमें वर्तमान समय पर काफी पुराने मंदिरों धार्मिक स्थलों का भी आवंटन कर दिया गया है जबकि आवंटन प्रक्रिया मे जिला अधिकारी अमेठी द्वारा दिया गया आवंटन प्रक्रिया के सख्त निर्देशों के विपरीत आजादपुर ग्राम पंचायत भूमि आवंटन की प्रक्रिया की गई है। भू प्रबंधक समिति के अध्यक्ष तथा समिति के सदस्यों द्वारा यह भी नहीं ख्याल किया गया कि धार्मिक स्थल का आवंटन होना चाहिए या नहीं आंख मूंदकर धार्मिक स्थलों का आवंटन किया गया है ग्राम पंचायत के सैकड़ों ग्रामीणों ने आवंटन प्रक्रिया को गैर कानूनी तरीके से मनमाने ढंग से किए जाने का आरोप लगाया है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत आजादपुर के ग्राम तकिया में 30 वर्ष पुराने हनुमान जी के मंदिर तथा मेला स्थल जो कि बंजर भूमि की गाटा संख्या 519 पर स्थित है जिसका आवंटन सिरताज अहमद पुत्र मुस्ताक के नाम कर दिया गया है इस मामले में ग्राम पंचायत के सैकड़ों नागरिकों द्वारा उप जिलाधिकारी जिला अधिकारी तिलोई सुनील कुमार त्रिवेदी , सहित अमेठी के जिलाधिकारी अरुण कुमार को शिकायती पत्र भेजकर उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की गई है।

इस संबंध में तकिया गांव के ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम प्रधान आलिया बानो के पति फकीर मोहम्मद तथा लेखपाल विलोचन द्वारा 15 नवंबर 2018 तकिया गांव के हनुमान मंदिर का भूमि आवंटन किया गया है इसकी शिकायत तिलोई के उप जिलाधिकारी से की गई है इतना ही नहीं ग्राम पंचायत भू प्रबंधक समिति द्वारा अ पात्रों को भूमि का आवंटन किया गया है जोकि भूमिहीन नहीं भूस्वामी तथा नौकरी पेशा वाले तथा विदेश में रहने वाले पक्के मकान के स्वामी आदि को किया गया है। धार्मिक स्थल का आवंटन किए जाने से ग्राम पंचायत की जनता में भूमि प्रबंधक समिति के प्रति रोष व्याप्त है। नागरिकों का कहना है कि यदि धार्मिक स्थल का पट्टा निरस्त नहीं किया गया तो इस मामले की शिकायत सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की जाएगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.