अमरीका का दावा: ईरान ने किए थे तेल टैंकरों पर हमले

अमरीकी सेना का दावा खाड़ी में माइन लगाकर किया गया हमला
पोम्पियों ने कहा, यह एक ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड गश्ती नौका थी
अफगानिस्तान में 31 मई को विस्फोट में ईरान का हाथ था

<p>अमरीका ने वीडियो फुटेज जारी कर ईरान को टैंकरों में विस्फोट का जिम्मेदार ठहराया</p>

वाशिंगटन। अमरीका और ईरान के बीच लगातार संबंध तल्ख होते जा रहे हैं। हाल ही में अमरीकी सेना ने एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जो साबित करता है कि खाड़ी में दो टैंकरों को नष्ट करने में ईरान का हाथ है। हवा से ली गई धुंधली काली और सफेद फुटेज में एक टैंकर के साथ एक छोटी सैन्य नाव दिखाई देती है और कोई व्यक्ति पतवार से टैंकर से किसी वस्तु को निकालने के लिए नाव के किनारे खड़ा दिखाई दे रहा है। छोटी नाव फिर टैंकर से दूर जाती है। अमरीकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि यह एक ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड गश्ती नौका थी। थोड़ी देर बाद टैंकर में धमाका होता है। यह वस्तु किसी माइन की तरह देखी जा रही है।

ओमान की खाड़ी में दूसरी बार तेल टैंकरों पर हमला, मदद के लिए पहुंची अमरीकी नौसेना

 

ईरानी नाविक सबूत मिटाते हुए दिखाई दिए

बताया गया है हमले के बाद ईरानी नाविक सबूत मिटाते हुए भी दिखाई दिए। इस घटना ने फारस की खाड़ी से बाहर जाने वाले तेल टैंकरों की सुरक्षा पर सवाल उठा दिए हैं। अमरीकी सेना ने एक तस्वीर भी जारी की, जिसमें दावा किया गया कि टैंकर को उड़ाने के लिए माइन उपयोग किया गया। इससे पहले भी अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि दो टैंकरों पर विस्फोट में ईरानी सेना हाथ है।
ब्रिटेन: कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुनने की कवायद, बोरिस जानसन ने जीता पहला दौर

 

ship
धमाके में चार अमरीकी सैनिक घायल हुए

खुफिया जानकारी के आधार पर, इस्तेमाल किए गए हथियार, ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के स्तर पर है। पोम्पियो ने कहा कि ईरान बीते महीने टैंकरों पर हमलों के लिए जिम्मेदार था। उन्होंने अफगानिस्तान में 31 मई की कार बम विस्फोट की घटना का जिक्र किया। जिसमें अफगान नागरिक मारे गए और चार अमेरिकी सैनिकों को घायल कर दिया।उनका अरोप है कि यह हमला भी ईरान द्वारा किया गया था। हालांकि हमले का दावा तालिबान ने किया है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.