US Presidential Debate: ट्रंप ने प्रदूषण के लिए भारत समेत इन देशों को बताया जिम्मेदार, बाइडेन बोले- गंभीर नहीं राष्ट्रपति

US Presidential Debate में क्लाइमेट चेंज को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन में हुई तीखी तकरार
बाइडेने बोले- क्लाइमेट चेंज को लेकर गंभीर नहीं राष्ट्रपति
ट्रंप ने कहा- प्रदूषण के लिए भारत, चीन और रूस जिम्मेदार

<p>फाइनल प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप</p>
नई दिल्ली। अमरीका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव की घड़ियां नजदीक आ रही हैं, वैसे सियासी पारा भी तेजी से चढ़ रहा है। इसी कड़ी में फाइनल प्रेसिडेंशल डिबेट ( US Presidential Debate ) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) और जो बाइडेन ( Joe Biden ) के बीच जोरदार बहस हुई। दोनों ही दिग्गजों के बीच वैसे तो कई मुद्दों पर तकरार हुई, लेकिन प्रदूषण के मामले में ट्रंप ने भारत को भी बहस का हिस्सा बना डाला। दरअसल जो बाइडेन ने बहस के दौरान कहा कि राष्ट्रपति क्लाइमेट में हो रहे बदलाव को लेकर गंभीर नहीं हैं। वहीं जवाब में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रदूषण के लिए भारत, चीन और रूस जिम्मेदार हैं।
बहस के दौरान दोनोंने नेताओं ने कोरोना वायरस, उत्तर कोरिया, राष्ट्रीय सुरक्षा, अमरीकी परिवार और नस्ली भेदभाव जैसे गंभीर मुद्दों पर अपना-अपना पक्ष रखा।

मुंबई के बड़े मॉल में अचानक लगी भीषण आग, अंदर मौजूद थे सैकड़ों लोग, जाने ंफिर क्या हुआ
नैशविल में होने वाली आखिरी प्रेसिडेंशल डिबेट में मॉडरेटर एनबीसी न्यूज करस्पॉन्डेंट क्रिस्टन वेल्कर थे। इस बहस की खास बात यह रही कि कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए ट्रंप बिना मास्क ही मंच पर पहुंच गए थे।
क्लाइमेट चैंज पर दोनों की तकरार
वैसे तो फाइनल प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बहस की, लेकिन भारत के लिहाज से क्लाइमेट चैंज का मुद्दा अहम रहा। क्योंकि इस मुद्दे पर ट्रंप ने प्रदूषण के लिए भारत को जिम्मेदार बताया।
जोए बाइडेन ने कहा कि क्लाइमेट चेंज एक बड़ा मुद्दा है, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप इसे गंभीरता से नहीं लेते। बाइडेने ने कहा कि क्लाइमेट में बदलाव पूरी मानवता के लिए खतरा बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर मैंने विशेषज्ञों से बातचीत के आधार पर एक योजना तैयार की है। हम ऑयल एनर्जी की जगह रीन्यूअल एनर्जी यानी अक्षय ऊर्जा पर काम करना चाहते हैं। इससे नई नौकरियां भी उपलब्ध होंगी।
वहीं इस मुद्दे पर बहस के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, जहां तक प्रदूषण का सवाल है तो इसके लिए भारत, चीन और रूस जैसे देश जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि हम साफ हवा और पानी देशवासियों को देना चाहते हैं, इसके लिए हमने नियम भी बनाए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां कार्बन का उत्सर्जन सबसे कम है।
दिल्ली दंगों के मामले में गिरफ्तार उमर खालिद का कोर्ट में सनसनीखेज आरोप, जानें क्यों मचा हड़कंप

कोरना वायरस पर बहस
बाइडेनः कोरोना वायरस इस फाइनल बहस का पहला और अहम मुद्दा रहा। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक ऐसा व्यक्ति जिसकी वजह से लाखों लोगों की जान चली गई। ट्रंप के पास महामारी से निपटने की कोई योजना नहीं थी, लॉकडाउन नहीं लगाने के चलते कई लोगों की जान गई। बाइडेन ने कहा हम सत्ता में आए तो मास्क अनिवार्य करने के साथ ही टेस्टिंग भी बढ़ाएंगे।
ट्रंपः बाइडेन के आरोपों पर ट्रंप ने भी खुलकर जवाब दिया। इस दौरान ट्रंप ने ऐलान भी किया कि कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। उन्होंने बाइडेन पर बिना तथ्यों के आरोप लगाने की बता कही। ट्रंप ने कहा कि हमने महामारी से बचाव के लिए हर मुमकिन कोशिश की है। ट्रंप ने ये भी कहा कि दुनिया की सुपर पावर को हम महामारी के चलते बंद नहीं कर सकते। ट्रंप ने बाइडेन पर तंज सकते हुए ये भी कहा कि आपकी तरह हम बेसमेंट में छिप नहीं सकते।
नस्लवाद पर रुख
बाइडेन: डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन ने ट्रंप पर नस्लवाद के प्रतीक होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा राष्ट्रपति हमेशा आग में घी डालने का काम करते हैं। अमीर अश्वेत भी अपने बच्चों को सड़कों पर टोपी वाली शर्ट पहनकर चलने की सलाह देते हैं, ताकि पुलिस ना पकड़े।
ट्रंप: डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अब्राहम लिंकन के बाद देश में अश्वेतों के लिए उन्होंने ही काम किया है। ट्रंप ने कहा कि 1990 में अश्वेतों के खिलाफ क्राइम बिल लाने वाले आप ही थे। उन्हें ड्रग्स के झूठे केसों में फंसाया गया। मैं सभी के लिए बराबरी से काम करता हूं।
डिबेट में रिलीफ बिल, हेल्थ समेत अन्य मुद्दों पर भी दोनों नेताओं के बीच तीखी बहस हुई। बहस के लिए ट्रंप, बाइडेन और वेल्कर के अलावा सिर्फ 200 लोगों को मौजूद रहने की इजाजत दी गई। 6 मुद्दों पर किए जाने वाले हर सवाल के जवाब में दो-दो मिनट में कैंडिडेट्स को अपने जवाब देना थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.