कोरोना वायरस: क्या एक साथ दो मास्क पहनने से वाक़ई में कम हो जाता है संक्रमण का ख़तरा ?

अमरीका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2.54 करोड़ हो गया है
जबकि अब तक 417,538 लोगों की मौत महामारी से हुई है
वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक साथ दो फेस मास्क उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं

<p>health experts in the US are now recommending ‘double masking’</p>

नई दिल्ली। दुनिया के तमाम देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। लेकिन इसके बाद भी इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा कम नहीं हो र‍हा है। इस महामारी से सबसे गंभीर रूप से दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमरीका जूझ रहा है। यहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2.54 करोड़ हो गया है जबकि अब तक 417,538 लोगों की मौत महामारी से हुई है। खबरों के मुताबिक न्‍यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक मौतें हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक न्‍यूयॉर्क में 42,134 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री बने जनरल लॉयड ऑस्टिन

‘डबल मास्किंग’ है जरूरी

कोरोना की संक्रामकता को देख अब अमरीका के स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक साथ दो फेस मास्क उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ‘डबल मास्किंग’ की मदद से इस घातक बीमारी से बचा जा सकता है।संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी के अनुसार, कोरोना वायरस सामन्यता: नाक और मुंह के रास्ते ही शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में अगर एक साथ दो मास्क का उपयोग करते हैं और सही से नाक-मुंह के ढ़कते हैं तो इस वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

https://twitter.com/hashtag/AFPGraphics?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कम हो जाएगी संक्रमण की रफ्तार

एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में फौसी ने बताया कोरोना से बचने के लिए लोग पहले से ही मॉस्क पहन रहे हैं लेकिन इससे संक्रमण नहीं रूक रहा सकता। ऐसे में अगर लोग डबल मास्किंग करते हैं तो कुछ ही दिनों में संक्रमण की रफ्तार में बदलाव जरूर देखने को मिलेगा।

Joe Biden बने अमरीका के 46वें राष्ट्रपति, जानिए कितनी होगी सैलरी और क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

फाउसी के अलावा कई दूसरे हेल्थ केयर विशेषज्ञ भी डबल मास्किंग को कारगर मान रहे हैं। जानकारों का कहना है कि चेहरे पर एक मास्क की बजाय दो मास्क लगाएं। ऐसे में वायरस को दोनों परतों को भेद शरीर में पहुंचना बेहद मुश्किल होगा। या वायरस शरीर तक पहुंच ही नहीं पाएगा। ऐसे में अमरीका के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) को आधिकारिक तौर पर दोहरे मास्किंग को देश में लागू कर देना चाहिए।

https://twitter.com/oliviasinger/status/1351948661668851714?ref_src=twsrc%5Etfw

एक साथ पहनें दो मास्क

इसके अलावा जर्नल मेड में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी उच्च-गुणवत्ता वाले सर्जिकल मास्क या उच्च थ्रेड वाले मास्क को डबल करके पहनने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कपड़े से बने मास्क के नीचे सर्जिकल मास्क पहनने से वायरस से बेहतर सुरक्षा मिलती है क्योंकि सर्जिकल मास्क एक फिल्टर के रूप में काम करता है और कपड़े का मास्क निस्पंदन की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

वहीं वायरस ट्रांसमिशन विशेषज्ञ, लिंडसे मार का कहना है कि दो मास्कों को जोड़ने से एक और वायरस से सुरक्षा मिल जाती है क्योंकि वायरस एक मास्क से गुजर जाता है लेकिन दूसरे मास्क में फंसा रह जाता है। वो शरीर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाता। विशेषज्ञों का कहना है कि जिन जगहों पर सामाजिक दूरियां बनाए रखना मुश्किल होता है, वहां दो मास्क अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.