अमरीका

US Presidential Election: विदेश नीति के मामले में ट्रंप पर भारी हैं बिडेन, सर्वेक्षण में खुलासा

Highlights

विदेशी सरकारें डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अपेक्षा में अमरीका के साथ अधिक सहयोग करेंगी।
95 फीसदी विशेषज्ञों का कहना है कि बिडेन विदेश नीति के मामले में ज्यादा बेहतर।

नई दिल्लीOct 29, 2020 / 02:11 pm

Mohit Saxena

जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) में अंतरराष्ट्रीय नीतियों को लेकर एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन भारी पड़ते नजर आ रहे हैं।
US ELECTION 2020: रिपब्लिकन पार्टी ने सोशल मीडिया के कंटेट पर मालिकों को लगाई फटकार

अंतररराष्ट्रीय संबंधों के विशेषज्ञों के एक सर्वेक्षण में दावा किया जा रहा है कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन 2020 का चुनाव जीत जाते हैं तो विदेशी सरकारें डोनाल्ड ट्रंप की अपेक्षा में अमरीका के साथ अधिक सहयोग करेंगी।
बिडेन पर अधिक विश्वास जताया

अमरीका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इसमें मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और बिडेन आमने-सामने होंगे। अमरीकी विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के 708 विद्वानों के शिक्षण, शोध एवं अंतरराष्ट्रीय नीति (टीआरआईपी) के सर्वेक्षण में पाया गया है कि इन विशेषज्ञों ने ट्रंप की तुलना में बिडेन पर अधिक विश्वास जताया है।
इसके साथ वे इस बात से भी सहमत दिखे कि बिडेन अपनी विदेश नीति के एजेंडे को प्राप्त करने में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। सर्वेक्षण के अनुसार विशेषज्ञ विदेश नीति को लेकर ट्रंप के दृष्टिकोण पर ज्यादा संदेह करते हैं।
US Election 2020: ट्रंप एक बार फिर बन सकते हैं अमरीका के राष्ट्रपति

92 फीसदी ने इस मामले में बिडेन का साथ दिया

सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों का कहना है कि विदेशी सरकारें ट्रंप के बजाय बिडेन के जीतने पर अमरीका का साथ देने के लिए अधिक तैयार होंगी। इनमें से 92 फीसदी ने इस मामले में बिडेन का साथ दिया। वहीं सिर्फ दो फीसदी लोगों ने ट्रंप का समर्थन किया है।
इस मामले में 95 फीसदी विशेषज्ञों का कहना है कि बिडेन विदेश नीति के मामले में ज्यादा बेहतर राष्ट्रपति होंगे। वहीं, केवल पांच फीसदी लोगों ने ही ट्रंप को इसके लिए उपयोगी माना है।
सर्वेक्षण के अनुसार चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप की समस्या के बावजूद अधिकतर विशेषज्ञों को उम्मीद है रूस, ईरान और चीन चुनाव के परिणाम को अधिक प्रभावित नहीं करेंगे।

Home / world / America / US Presidential Election: विदेश नीति के मामले में ट्रंप पर भारी हैं बिडेन, सर्वेक्षण में खुलासा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.