Coronavirus: कोरोना वैक्सीन लेते ही बिगड़ी दो लोगों की तबीयत, ICU में शिफ्ट करना पड़ा

भारत समेत पूरी दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या
भारत में ही पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 24,010 नए मामले सामने आए

<p>Coronavirus: कोरोना वैक्सीन लेते ही बिगड़ी दो लोगों की तबीयत, ICU में शिफ्ट करना पड़ा</p>

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( Coronavirus in World ) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अकेले भारत में ही पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के 24,010 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या 99,56,557 हो गई। वहीं, कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से पार पाने के लिए दुनिया में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का ट्रायल जारी है। इस बीच कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट सामने आए हैं। ऐसी ही फाइजर वैक्सीन (Pfizer vaccine) का भी साइड इफेक्ट देखने को मिला हैॅ।

Patrika Explainer: क्या Vaccine खत्म कर देगी Corona का खतरा, लाइफ पहले जैसी होगी या नहीं?

चंद मिनटों के भीतर उनकी तबीयत बिगड़ गई

ताजा मामला अमरीका के अलास्का शहर से जुड़ा है। यहां दो लोगों को जैसे ही फाइजर की वैक्सीन (COVID-19 vaccine) लगाई, वैसे ही चंद मिनटों के भीतर उनकी तबीयत बिगड़ गई। दोनों ही शख्स स्वास्थ्य कर्मी और एक हॉस्पिटल में काम करते हैं। इनमें से एक महिला स्वास्थ्य कर्मी को जब वैक्सीन दी गई तो 10 मिनट के भीतर ही उसकी तबीयत खराब हो गई। महिला के चेहरे पर लाल रंग के चकत्ते पड़ गए, धड़कनें तेज हो गईं और सांस लेने में परेशानी होने लगी। महिला को तुरंत मेडिकल हेल्प दी गई, जिसके बाद उसको एंटी एलर्जी मेडिशन एपिनेफ्रीन दी गई, उससे फोरी तरह पर महिला की समस्याएं जरूरत कम हुई, लेकिन थोड़ी देर बाद भी उसकी बीमारी फिर से उभर आई।

Farmer Protest: स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह- Coronavirus से सावधान रहें किसान

आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा।

जिसके बाद महिला को हॉस्पिटल में भर्ती कर उसको स्टेरॉयड और एक एपिनेफ्रीन ड्रिप दी गई और आगे का इलाज शुरू किया गया। इस बीच जैसे ही डॉक्टरों ने कुछ समय के लिए ड्रिप हटाई तो एलर्जी फिर से उभर आई, जिसके बाद उसको आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा। हालांकि रात को भर मेडिकल निगरानी के बाद सुबह उसको डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं, दूसरे हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगने के बाद अजीब साइड इफेक्ट देखने को मिले। उसकी आंखे सूज गईं, चक्कर आने लगे और गले में खराश शुरू हो गई। मेडिकल एड के बाद शख्स की तबीयत में सुधार हुआ।

Corona Update: भारत में कोरोना के खात्मे की शुरुआत, चार लाख से कम हुए एक्टिव केस

इस बीच ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर ने लोगों से अपील की है कि जिनको अनफिलैक्सिस की प्रॉब्लम है या एलर्जी जैसी समस्या है, उनको फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.