USA में छठ पर अद्भुत नजारा, विदेशी जमीन पर दिखा लघु बिहार और झारखंड

|

Updated: 21 Nov 2020, 07:36 PM IST

  • अमरीका में छठ पर दिखा लघु बिहार, झारखंड व पूर्वी यूपी
  • बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका का ईवेंट

नई दिल्ली। एक तो कोराना, उस पर लंबे समय से एक दूसरे से दूरी। ऐसे में अपने लोग, अपना समाज, अपना पर्व और ढेर सारी खुशियों के माहौल से भावनाओं का ज्वार फूट पड़ा। यहां 40 बरस पुरानी संस्था बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका (बजाना) है। यह यूएसए में बिहार और झारखंड की संस्कृति जीवित रखती है।

थॉम्पसन पार्क मोनरो में छठ पर्व जोश

बजाना की मेजबानी में बिहार और झारखंड के समाज ने थॉम्पसन पार्क मोनरो में छठ पर्व ( Chhat Puja ) जोश, उमंग और उल्लास से मनाया गया तो ऐसा ही दृश्य नजर आया। खुशी की इस वेला में सात समंदर पार रहते हुए भी बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश की मधुर यादें ताजा हो आईं। बजाना ने 4 साल पहले सामुदायिक व्यापक छठ पूजा का आयोजन शुरू किया था और अब यह नियमित ईवंट बन गया है।

Karthik Shukla Saptami संतान सुख पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन, इस तरह पूजा करने से प्राप्त होगी सूर्यदेव की कृपा

500 सदस्यों और सैकड़ों लोगों ने पूरी पूजा लाइव देखी

इस बार कई सदस्यों ने तीन दिवसीय उपवास और पूजा रखी, जिसमें से लगभग 500 सदस्यों और सैकड़ों लोगों ने पूरी पूजा लाइव देखी। कार्यक्रम में भारत के महावाणिज्य दूत न्यूयॉर्क ने भाग लिया। उनके साथ रणधीर जायसवाल और उप महा वाणिज्य दूत शत्रुघ्न सिन्हा का साथ मिला।

5 व्रतियों ने ही एक साथ पर्व मनाया

आम तौर पर बजाना संस्था के लगभग 25-30 व्रती एक साथ पूजा करते हैं, लेकिन कोविड-19 और सुरक्षा की चिंता के कारण 5 व्रतियों ने ही एक साथ पर्व मनाया और दूसरों लोगों ने अपने घर पर ही पूजा की। इस वर्ष नीतूप्रसाद, मीनल गोविल, संचित तिवारी, प्रतीक प्रकाश और संतोष सिंह ने गट में पूजा की। ध्यान रहे कि छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है।

छठ पूजा: डूबते सूर्य को अध्र्य देकर माताओं ने संतान व परिजनों की सुख समृद्धि का मांगा आशीष

प्रसाद वितरण के माध्यम से अभियान चलाया

इस बार पूरी कार्यकारी समिति ने छठ पूजा की योजना बनाने और सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए अपने दिन और रात समर्पित किए। भगवान सूर्य का आशीर्वाद पाने के लिए अघ्र्य व्यवस्था और प्रसाद वितरण के माध्यम से अभियान चलाया गया।

जूम और फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रसारित

कार्यकारी समिति के सदस्य और मीडिया टेलीकास्ट सहयोगी प्रणितसिंह और सुधाकर राज के सहयोग से पूरे आयोजन को जूम और फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रसारित किया गया।अध्यक्ष डॉ अविनाश गुप्ता ने कार्यकारी टीम और छठ स्वयंसेवकों अनुराग कुमार, संजीव सिंह, विशाल सिन्हा, सुशांत कृष्ण, रोही सिंह, प्रियरंजन सिंह, वंदना कुमार, लता, लक्ष्मी, तृप्ति सिंह, सोभा सिंह, अनुराधाकुमारी, अदिति राय, अनुभा सिंह, विनीता भारद्वाज, संजना, प्रकाश झा, अपर्णा, प्रभाष चौरसिया, अभिषेक कुमार व संजय प्रसाद उनकी टीम ने इसमें साथ निभाया।

उगते सूरज की पूजा

भारत से आने वाले कुछ परिवार के सदस्यों ने उगते सूरज की पूजा में भाग ले कर कहा , ऐसा महसूस होता है जैसे हम साक्षात वहां मौजूद थे। (जैसा अमरीका में फैडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन के पूर्व प्रेसीडेंट और कम्युनिटी लीडर आलोककुमार ने राजस्थान पत्रिका के एम आई जाहिर को बताया।)