America: न्यूयॉर्क के स्वास्तिक शहर का नाम बदलने के लिए हुआ मतदान, विरोध में नहीं पड़ा एक भी वोट

HIGHLIGHTS

America New York Swastik City: बीते कई दिनों से अमरीका के न्यूयॉर्क में एक छोटे से शहर ‘स्वास्तिक’ के नाम को बदलने को लेकर विवाद चल रहा था।
स्वास्तिक नाम को नाजियों के प्रतीक चिन्ह से जोड़ते हुए शहर के नाम बदलने की मांग की गई थी, लेकिन स्थानीय निवासियों ने कहा कि इस नाम से नाजियों के प्रतिक चिन्ह से कोई लेना-देना नहीं है।

<p>America: Voting To Rename New York&#8217;s Swastik City, Not A Single Vote Against It</p>

वाशिंगटन। भारत में हाल के दिनों में और उससे पहले कई बार शहरों या सड़कों के नाम बदलने को लेकर विरोध-प्रदर्शन और सियासत होते आपने जरूर सुना और देखा होगा। शहरों के नाम को धर्म विशेष से जोड़कर देखा जाना और फिर उसे बदलने की राजनीतिक कवायद भारत में अक्सर समय-समय पर होता रहा है।

अब ऐसा ही एक मामला अमरीका ( America ) से भी सामने आया है। दरअसल, बीते कई दिनों से अमरीका के न्यूयॉर्क में एक छोटे से शहर ‘स्वास्तिक’ ( Swastik ) के नाम को लेकर विवाद चल रहा है। कुछ लोगों ने इसपर आपत्ति जताते हुए इसे बदलने की मांग उठाई, वहीं कुछ लोगों ने इसे नहीं बदलने की वकालत की।

America: न्यूयॉर्क में एक समूह पर हुई गोलीबारी, दो लोगों की मौत, 13 घायल

ऐसे में लोगों के बीच बढ़ते टकराव के मद्देनजर शहर का नाम ‘स्वस्तिक’ रहे या नहीं, इसे लेकर वोटिंग कराई गई। वोटिंग के दौरान नाम के विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा। लिहाजा अब उस छोटे से शहर का नाम स्वास्तिक ही रहेगा।

बता दें कि कुछ लोगों ने स्वास्तिक नाम को नाजियों के प्रतीक चिन्ह से जोड़ते हुए आपत्ति जताई थी और बदलने की मांग की थी, लेकिन स्थानीय निवासियों ने कहा कि इस नाम से नाजियों के प्रतिक चिन्ह से कोई लेना-देना नहीं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wg4b8

क्या है ये पूरा मामला

आपको बता दें कि ये मामला तब सामने आया जब एक पर्यटक ने इस नाम को लेकर शिकायत दर्ज कराई। न्यूयॉर्क का रहने वाला एक पर्यटक माइकल अलकेमो स्वास्तिक कस्बे से होकर गुजरो तो उसका ध्यान इस कस्बे के नाम पर गया।

अमरीका: न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित अस्पताल में लगा लाशों का अंबार, वीडियो में सामने आया सच

अलकेमो ने बताया कि जब उन्हें ये पता चला कि इस कस्बे का नाम स्वास्तिक है तो उन्हें बड़ा धक्का लगा। उन्हें इस बात का दुख हुआ कि इसी कस्बे से थोड़ी दूर पर द्वितीय विश्वयुद्ध के योद्धा दफन हैं। ऐसे में ये सोचकर मैं हैरान रह गया कि आखिर 1945 के बाद भी यहां पर रहने वाले लोगों ने ‘स्वास्तिक’ नाम को बदलकर कोई दूसरा नाम क्यों नहीं रखा। यही सोचकर उन्होंने इस नाम को बदलने की शिकायत दर्ज कराई।

विरोध में नहीं पड़ा एक भी वोट

अलकेमो की शिकायत के बाद जब मामले ने तूल पकड़ा तो इसको लेकर वोटिंग कराने का निर्णय किया गया। 14 सितंबर को शहर के ब्लैक ब्रुक टाउन काउंसिल ने सर्वसम्मति से ‘स्वस्तिक’ नाम नहीं बदलने के लिए मतदान किया।

ब्लैक ब्रुक के पर्यवेक्षक जॉन डगलस ने कहा, ‘1800 के दशक में शहर के मूल निवासियों ने इसका नाम स्वस्तिक रखा था। यह नाम संस्कृत के शब्द ‘स्वस्तिक’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है-कल्याण। हमें बाहर के उन लोगों पर तरस आता है, जो हमारे समुदाय के इतिहास के बारे में कुछ नहीं जानते और यह नाम देखकर भड़क जाते हैं और इसका विरोध करते हैं। हमारे समुदाय के लोगों के लिए यह वह नाम है, जिसे हमारे पूर्वजों ने चुना था।’

Coronavirus: न्यूयॉर्क में संक्रमण को रोकने में नाकाम रहा ट्रंप प्रशासन, मेयर ने कहा-क्या कर रही सरकार

आपको बता दें कि जर्मनी के तानाशाह शासक एडोल्फ हिटलर और उसकी नाजी पार्टी ने 1930 के दशक में ‘स्वास्तिक’ को प्रतीक चिह्न के रूप में अपनाया था। स्वास्तिक चिन्ह् को हिंदू, बौद्ध, जैन आदि कई धर्मो में पवित्र प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि लोग अपने-अपने घरों व मंदिरों या पूजा-प्रार्थना स्थलों में इस प्रतीक चिन्ह् को लगाते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.