America: भीषण ठंड के कारण टेक्सास में 21 लोगों की मौत, बिजली आपूर्ति बाधित होने से फंसे लाखों लोग

HIGHLIGHTS

Severe Storm In America: अमरीका के टेक्सास में बर्फीले तूफान और ठंड ने अब तक 21 लोगों की जान ले ली है, तो वहीं राज्य में बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से लाखों लोग फंस गए हैं।
तूफान के कारण पावर ग्रिडों को नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण कई इलाकों में बिजली सेवा बाधित हो गई है।

<p>America: Severe cold kills 21 people in Texas, millions trapped by power supply disruption</p>

टेक्सास। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जहां एक और भारत व अन्य एशियाई देशों में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ अमरीका के टेक्सास में बर्फीले तूफान ने कहर बरपा रखा है। अमरीका के टेक्सास में बर्फीले तूफान और ठंड ने अब तक 21 लोगों की जान ले ली है, तो वहीं राज्य में बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से लाखों लोग फंस गए हैं।

Video: अमरीका में ठंड का कहर ऐसा कि नदी में ही जम गया मगरमच्छ, चौंका देगा वीडियो

तूफान के कारण पावर ग्रिडों को नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण कई इलाकों में बिजली सेवा बाधित हो गई है।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने खराब मौसम के कारण टेकस्सा में बिगड़ते हालात को देखते हुए रविवार को एक बयान जारी करते हुए आपात स्थिति की घोषणा की और राज्य को मदद करने का आदेश पारित किया। राष्ट्रपति के आदेश के बाद संघीय स्तर से आपदा राहत कार्य में समन्वय और सहायता कार्य शुरू हो गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zddif

शिकागो में स्कूल बंद

रविवार को अमरीका की राष्ट्रीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि शिकागो में करीब डेढ़ फूट (46 सेंटीमाटर) बर्फ गिरी है। इसके कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं, टेक्सास में आम लोगों से कहा गया है कि वे कम से कम बिजली का इस्तेमाल करें।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर बदलेगा मौसम, बारिश से बढ़ेगी ठंड, जानें अपने जिले का हाल

बिजली आपूर्ति बाधित होने से सबसे अधिक टेक्सास के लोगों को परेशानी हो रही है। यहां पर 40 लाख से अधिक घरों और व्यवसायों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा मेक्सिकों में भी 40 लाख लोग, एपालाचिया और ओरेगन में 2.5-2.5 लाख लोग पावर कट से प्रभावित हुए हैं।

प्रशासन ने अस्पतालों और नर्सिंग होम को प्राथमिकता के आधार पर बिजली आपूर्ति के लिए संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी से 60 जनरेटर का अनुरोध किया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.