America: सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू, GSA ने जो बिडेन को विजेता के रूप में दी मान्यता

HIGHLIGHTS

US Presidential Election Result 2020: अमरीकी सरकारी एजेंसी जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन ( GSA ) ने जो बिडेन को राष्ट्रपति चुनाव में विजेता के तौर पर मान्यता दे दी है।
जो बिडेन 20 जनवरी को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

<p>America: Process of transfer of power begins, GSA recognizes Joe Biden as winner</p>

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दरअसल, अमरीकी सरकारी एजेंसी जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन ( GSA ) ने जो बिडेन को राष्ट्रपति चुनाव में विजेता के तौर पर मान्यता दे दी है।

GSA की प्रशासक एमिली मर्फी के बहुप्रतीक्षित निर्णय के बाद जो बिडेन को मान्यता दी गई है। अब जो बिडेन की टीम की पहुंच संघीय संसाधनों, विभिन्न संघीय एजेंसियों और खुफिया जानकारियों तक होगी। जो बिडेन 20 जनवरी को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

US Election 2020: चुनाव परिणाम पर Trump ने फिर उठाए सवाल, हार के लिए अश्वेतों को बताया जिम्मेदार

बता दें कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद बदलाव की प्रक्रिया को औपचारिक रूप से आगे बढ़ाने यानी की सत्ता हस्तांतरण करवाने की जिम्मेदारी GSA की होती है। अब से पहले तक चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार को स्वीकार नहीं कर रहे थे और ये कहते आ रहे थे कि उन्होंने चुनाव जीता है।

हालांकि अब ट्रंप ने अपनी हार को स्वीकार करते हुए एमिली मर्फी से ये कहा था कि वे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया के लिए जो भी आवश्यक कदम हो उसे आगे बढ़ा सकती हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि वे अभी हार नहीं माने हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xoge7

ट्रंप ने सत्ता हस्तांतरण की सिफारिश की

बता दें कि पिछले दो सप्ताह से अधिक समय से एमिली मर्फी डेमोक्रेटिक नेताओं, राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों और स्वास्थ्य अधिकारियों के निशाने पर थीं। आलोचकों का कहना था कि मर्फी ट्रंप के दबाव में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू नहीं कर रही हैं। हालांकि अब उन्होंने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया और कहा है कि व्हाइट हाउस या किसी और का कहीं से भी उनपर कोई दबाव नहीं था।

America: Joe Biden ने संभावित कैबिनेट का किया ऐलान, एंथनी ब्लिंकन विदेश मंत्री और जेक सालविन NSA नामित

आलोचकों ने कहना था कि सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में देरी की वजह से कोरोना महामारी और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर बिडेन प्रशासन की ओर से किए जा रहे प्रयास बाधित हो रहे हैं। इसके बाद मर्फी ने बिडेन के नाम ‘मान्यता पत्र’ में लिखा कि ट्रंप प्रशासन बदलाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है।

इससे पहले ट्रंप ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि वह GSA और अपने प्रशासन में अन्य को राष्ट्रपति की शक्ति के औपचारिक स्थानांतरण के लिए ‘‘शुरुआती प्रोटोकॉल’’ शुरू करने की सिफारिश कर रहे हैं। हालांकि मर्फी ने कहा कि उन्होंने कानून और उपलब्ध तथ्यों के आधार पर स्वतंत्र रूप से निर्णय लिया है। इधर, जो बिडेन की टीम ने मर्फी के इस फैसले का स्वागत किया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.