America: फिलाडेल्फिया में पुलिस ने अश्वेत को गोली मारकर की हत्या, तनाव बढ़ा

HIGHLIGHTS

Police Killed A Black Man Philadelphia: पश्चिम फिलाडेल्फिया में दो पुलिस अधिकारियों ने चाकू से लैस वॉल्टर वॉलेस जूनियर नाम के शख्स को गोली मारकर हत्या कर दी।
इस हत्या के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है और पूरे फिलाडेल्फिया में तनाव बढ़ गया है। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की है।

<p>America: Police Shoot And Killed A Black Man In Philadelphia</p>

वाशिंगटन। अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव ( US Presidential Election ) होने वाले हैं और उससे पहले एक बार फिर से पुलिस की गोली से एक अश्वेत की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। फिलाडेल्फिया की सड़कों की हजारों प्रदर्शनकारी ( Protest In Philadelphia ) उतर आए हैं और अपनी नाराजगी जता रहे हैं।

दरअसल, पश्चिम फिलाडेल्फिया में दो पुलिस अधिकारियों ने चाकू से लैस वॉल्टर वॉलेस जूनियर नाम के शख्स को गोली मारकर हत्या कर दी। इसके कारण पूरे फिलाडेल्फिया में तनाव बढ़ गया है। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की है। व्यापक हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर पुलिस ने सात जिलों में लोगों से अपील की है वे अपने घरों से न निकलें।

George Floyd के बाद फिर एक अश्वेत नागरिक की पुलिस के हाथों मौत, फिर से बिगड़ा माहौल

बताया जा रहा है कि पुलिस की गोली वॉलेस के कंधे और सीने में लगी थी। हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए वॉलेस के परिवार ने भी अपील की है और मृतक के सम्मान में प्रदर्शनों को शांतिपूर्ण बनाए रखने का आग्रह किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7x45lh

दर्जनों लोग गिरफ्तार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस शूटिंग में वॉल्टर वॉलेस जूनियर नाम के एक शख्स की मौत हो गई, जिसके बाद अगली रात भारी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और फिर देखते ही देखते सड़कों पर हिंसा फैल गई। इस हिंसक झड़प में 30 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हो गए। हालांकि पुलिस ने त्वरित एक्शन लेते हुए दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों पर ईंट और पत्थर फेंकी गई। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने पिछले दो दिनों में शहर में कई खुदरा दुकानों में लूटपाट की है। मंगलवार को भी हिंसात्मक विरोध प्रदर्शन का दौर जारी रहा।

George floyd death: ब्रिटेन में पुलिस पर प्रदर्शनकारियों का हमला, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

27 वर्षीय अश्वेत वॉलेस के परिवार ने कहा है कि पुलिस के साथ हुए टकराव में वह मारा गया। वह बाइपोलर बीमारी से पीड़ित था। परिवार का सीधा-सीधा और गंभीर आरोप है कि जिस वक्त पुलिस ने वॉलेस पर गोली चलाई, तब भी वह काफी परेशान था।

अमरीका के कई शहरों में व्यापक प्रदर्शन

बता दें कि इस साल के शुरूआत में ही अमरीकी-अफ्रीकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में हुई मौत को लेकर पूरे अमरीका में व्यापक हिंसात्मक विरोध हुआ था। इतना ही नहीं, प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सेना तक को बुलानी पड़ी थी।

फ्लॉयड की मौत के बाद और भी कई अश्वेतों की पुलिस की गोली से मौत हुई, जिसके खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है और पूरे अमरीका में व्यापक हिंसात्मक प्रदर्शन किया जा रहा है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.