अमरीका: न्यूयॉर्क में एक आवासीय इमारत में लगी भीषण आग, दमकलकर्मियों समेत 21 झुलसे

|

Updated: 07 Apr 2021, 05:26 PM IST

दमकल विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि न्यूयॉर्क के क्वीन्स क्षेत्र में करीब 150 फ्लैटों वाले एक अपार्टमेंट के छठी मंजिल में भीषण आग लगी।

न्यूयॉर्क। अमरीका के न्यूयॉर्क शहर में एक आवासीय इमारत में भीषण आग लग गई। इस भीषण आग में दमकलकर्मियों समेत 21 लोग बुरी तरह से झुलस गए। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां सभी का इलाज चल रहा है।

दमकल विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि न्यूयॉर्क के क्वीन्स क्षेत्र में करीब 150 फ्लैटों वाले एक अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई। यह भीषण आग अपार्टमेंट की छठी मंजिल पर लगी। इसके बाद देखते ही देखते इमारत के अन्य हिस्सों में आग फैल गई।

यह भी पढ़ें :- video : दमकल की सुस्ती कहीं पड़ न जाए भारी, जोधपुर में आग लगने पर लोग मिन्नतें कर बुला रहे दमकलकर्मी

आग लगते ही पूरे अपार्टमेंट में अफरातफरी मच गई। दमकल विभाग ने बताया है कि आग लगने के बाद करीब 240 लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

240 लोगों को छोड़ना पड़ा अपना घर

बचाव सेवा दल के हवाले से उप-सहायक प्रमुख माइकल गाला ने मंगलवार देर रात एक इंस्टाग्राम पोस्ट में जानकारी देते हुए बताया 'शुक्रिया किसी को गंभीर चोट नहीं आई है। लेकिन 21 लोगों को थोड़ी चोट आईं हैं, जिनमें 16 दमकलविभाग के कर्मी शामिल हैं। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।'

उन्होंने आगे बताया कि अपार्टमेंट में रहने वाले 90 परिवारों के करीब 240 लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। आग इतनी भीषण थी कि उसे बुझाने के लिए 350 से अधिक दमकलकर्मियों को अभियान में लगाया गया। गाला ने बताया कि इस भीषण अग्निकांड की वजह से इमारत का एक हिस्सा जल गया है।

यह भी पढ़ें :- फैक्ट्री में लगी आग कि लपटें देख मचा हड़कंप, दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे

फिलहाल, आग लगने के कारण का पता नहीं चल सका है। इसकी जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी, जिसके बाद देखते ही देखते आग इमारत के बाकी हिस्सों में फैल गई।

आपको बता दें कि इससे पहले न्यूयॉर्क में 2018 में एक इमारत में भीषण आग लग गई थी, जिसमें कम से कम 12 लोग घायल हो गए थे। न्यूयॉर्क शहर के दमकल विभाग ने ट्वीट करते हुए बताया था कि 200 से ज्यादा दमकलकर्मी ब्रोंक्स के 1547 कॉमनवेल्थ एवेन्यू में तड़के लगी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। इस घटना के अलावा कुछ दिन पहले ही न्यूयॉर्क में तीन साल के एक बच्चे द्वारा स्टोव से खेलने के दौरान लगी आग की घटना में 12 लोगों की मौत हो गई थी।