America: जो बिडेन ने भारतीय-अमरीकी माला अडिगा को दी बड़ी जिम्मेदारी, बनीं जिल बिडेन की सलाहकार

|

Updated: 21 Nov 2020, 10:58 PM IST

HIGHLIGHTS

  • जो बिडेन ( Joe Biden ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय-अमरीकी माला अडिगा ( Mala Adiga ) को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।
  • जो बिडेन ने माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बिडेन ( Jill Biden ) का सलाहकार यानी नीति निदेशक नियुक्त किया है।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) को लेकर भले ही सियासी घमासान जारी है, लेकिन प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( Joe Biden ) ने व्हाइट हाउस में प्रवेश करने की तैयारी शुरू कर दी है। जो बिडेन अपनी सरकार में पहले की सरकारों की तरह ही भारतीयों को ज्यादा तरजीह देने के मूड में दिख रहे हैं। यही कारण है कि शुक्रवार को उन्होंने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय-अमरीकी माला अडिगा ( Mala Adiga ) को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

जो बिडेन ने माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बिडेन ( Jill Biden ) का सलाहकार यानी नीति निदेशक नियुक्त किया है। बता दें कि जो बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं और फिर अमरीका की पहली महिला के तौर पर जिल बिडेन अपनी जिम्मेदारी संभालेंगी। अमरीका में पहली बार कोई महिला उपराष्ट्रपति बनी हैं। भारतीय मूल की कमला हैरिस ( Kamala Harris ) अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं।

America: बिडेन कैबिनेट में भारतीयों को मिल सकती है जगह, विवेक मूर्ति और अरुण मजूमदार का नाम सबसे आगे

इससे पहले माला अडिगा जिल बिडेन के सीनियर एडवाइजर और बिडेन-कमला हैरिस के चुनाव कैंपन में सीनियर पॉलिसी एडवाइजर के तौर पर काम कर चुकी हैं। इसके अलावा अडिगा बिडेन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और मिल्ट्री फैमिली के लिए डायरेक्टर भी रह चुकी हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के साथ भी कर चुकी हैं काम

बता दें कि माला अडिगा अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी काम कर चुकी हैं। माला ने ओबामा के कार्यकाल में ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स में अकादमिक प्रोग्राम्स के लिए राज्य के डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेटरी, स्टेट ऑफिस ऑफ ग्लोबल वुमेन इश्यूज के सेक्रेटरी ऑफ स्टाफ और एंबेसडर के सीनियर एजवाइजर के रूप में काम किया था।

इसके अलावा ओबामा प्रशासन के दौरान अडिगा एसोसिएट अटार्नी जनरल की सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुकी हैं।

Trump ने अब तक स्वीकार नहीं की हार, Twitter ने कहा- शपथ लेने के साथ ही जो बिडेन को सौंप देंगे अकाउंट

बता दें कि अडिगा इलिनोइस की रहने वाली है। माला अडिगा ग्रिनल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और शिकागो यूनिवर्सिटी स्कूल के ग्रेजुएट हैं। पेशे से वह एक वकील हैं और उन्होंने क्लर्क का काम भी किया है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कैंपेन में शामिल होने से पहले 2008 में उन्होंने शिकागो की एक लॉ फर्म के लिए काम किया था। ओबामा प्रशासन में उन्होंने एसोसिएट अटॉर्नी जनरल के काउंसेल के रूप में शुरुआत की थी।