America: चुनाव हारने के बाद ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के घट गए 1 लाख फॉलोअर्स

HIGHLIGHTS

चुनाव हारने के बाद से ट्विटर पर लगातार ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या घट ( Lost Followers on Twitter ) रही है। वहीं ट्विटर पर जो बिडेन के फॉलोअर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।
पिछले 12 दिनों में (18 नवंबर- 30 नवंबर ) में ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या में भारी गिरावट हुई है। अभी ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के 88.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

<p>America: Donald Trump Lost 1 million followers on Twitter after defeat presidential election</p>

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) को लेकर सियासी घमासान जारी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही व्हाइट हाउस को छोड़ने की बात कही हो लेकिन वे अब भी अपनी हार स्वीकार करने को तैयार नहीं है। इन सबके बीच ट्विटर पर भी ट्रंप को झटका लगने लगा है।

दरअसल, चुनाव हारने के बाद से ट्विटर पर लगातार ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या घट ( Lost Followers on Twitter ) रही है। वहीं ट्विटर पर जो बिडेन के फॉलोअर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

Trump बोले- पेंसिलवेनिया में चुनावी धोखाखड़ी का हमारे पास पुख्ता सबूत, कोर्ट में फिर करेंगे अपील

ट्रंप की सार्वजनिक टिप्पणियों और भाषणों पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट फैक्टबेस के मुताबिक, ट्रंप ने अब तक 1 लाख से अधिक फॉलोअर्स खो दिए हैं, जबकि जो बिडेन ने एक लाख फॉलोअर्स की बढ़त हासिल की है।

2015 के बाद से ही घट रहे हैं ट्रंप के फॉलोअर्स

ट्विटर पर लगातार घटते डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर्स के मद्देनजर सीएनएन रिपोर्टर ब्रायन स्टेलटर ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि ट्विटर फॉलोअर निश्चित रूप से दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक नहीं है लेकिन फिर भी इनका महत्व तो है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट राष्ट्रपति बनने से पहले ही शुरू हो गया था। हालांकि 2015 के बाद यह पहला ऐसा मौका है जब ट्रंप लगातार अपने फॉलोअर्स को खो रहे हैं।

फैक्टबेस के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 दिनों में (18 नवंबर- 30 नवंबर ) में ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या में भारी गिरावट हुई है। अभी ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के 88.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं, वहीं जो बिडेन के 20.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xtgh7

ट्विटर और ट्रंप के बीच विवाद

आपको बता दें कि ट्विटर पर ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से राष्ट्रपति चुनाव के बाद से कई फर्जी ट्वीट करने को लेकर ट्विटर ने एक्शन लिया। ट्रंप लगातार अपनी हार को स्वीकार करने से इनकार करते रहे हैं और अपनी जीत के दावे को लेकर ट्वीट भी किए हैं।

ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाते हुए भी कई ट्वीट किए हैं। ऐसे में लोगों के बीच एक गलत संदेश गया, जिससे संभवतः हो सकता है कि फॉलोअर्स की संख्या घट रही हो। इससे पहले कई ऐसे अवसर आए हैं, जब ट्विटर और ट्रंप के बीच विवाद देखने को मिला है।

अदालत से Donald Trump को झटका, कोर्ट ने कहा- बिडेन की जीत पर नहीं लगा सकते रोक, जनता चुनती है राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव से कुछ समय पहले इसी साल अमरीका में कई ब्लैक नागरिकों की पुलिस कस्टडी और गोली से मौत हो जाने के बाद देश में व्यापक हिंसा फैली। इस संबंध में ट्रंप ने कई ट्वीट किए थे, जिसपर ट्विटर ने आपत्ति जताते हुए उसे या तो हाइड (छिपा दिया) कर दिया था या फिर हटा दिया था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.