मायके में बनी थी जंगली मशरूम की सब्जी, खाते ही पति-पत्नी व 4 बच्चे समेत 8 बीमार, अस्पताल में भर्ती

Wild Mushroom: महिला अपने पति के साथ भाई के घर गई थी मेहमानी करने, मशरूम (Mushroom) खाने के बाद उल्टी-दस्त (Vomiting) व चक्कर आने लगी तो भेजा गया अस्पताल

<p>Injured Admitted in hospital</p>
मैनपाट. मैनपाट (Mainpat) के ग्राम कुनिया में जंगली मशरूम खाकर 8 लोग बीमार पड़ गए। सभी को कमलेश्वरपुर स्वास्थ्य केंद्र (Hospital) में भर्ती कराया गया है। यहां दो बालिकाओं की स्थिति थोड़ी गंभीर है, शेष लोगों की हालत प्राथमिक उपचार के बाद सामान्य हो गई है। दरअसल एक महिला अपने पति व बच्चों के साथ मेहमानी में अपने भाई के घर गई थी।

मैनपाट के ग्राम लुरेना निवासी बसंती पति बलबीर के साथ अपने मायके ग्राम कुनिया में भाई धरम के घर मेहमानी में आई थी। मंगलवार की दोपहर घर में जंगली मशरूम की सब्जी भोजन में बनी थी। इसका सेवन करने के कुछ ही देर बाद एक-एक कर 8 लोगों को उल्टी-दस्त व चक्कर आने लगा।

मैनपाट में खाद्य मंत्री के काफिले का घेराव, मंत्री ने फोन किया तो भागते पहुंचे कलक्टर-एसडीएम

इसकी सूचना तत्काल संजीवनी 108 को दी गई। एंबुलेंस से पीडि़त 50 वर्षीय बलबीर, 35 वर्षीय मिलासो, 45 वर्षीय बसंती, 10 वर्षीय ललिता, 30 वर्षीय राजू, 8 वर्षीय राजमनी, 5 वर्षीय निर्मला व 3 वर्षीय शांति को कमलेश्वरपुर स्वास्थ्य केंद्र लाकर भर्ती कराया गया।
यहां प्राथमिक उपचार के बाद ६ लोगों की स्थिति सामान्य हो गई, जबकि निर्मला व शांति की स्थिति थोड़ी गंभीर बनी हुई थी। डॉ. सतेश्वर पैंकरा ने बताया कि पीडि़तों की जंगली मशरूम खाने से तबियत बिगड़ी थी। प्राथमिक उपचार के बाद सभी खतरे से बाहर है, जल्द स्वस्थ हो जाएंगे।

हाथियों से थी घोड़े की दोस्ती इसलिए नहीं घुसते थे बस्ती में, अचानक दंतैल ने पटक कर मार डाला


प्रशासन हर साल करता है जागरुक
गौरतलब है कि मैनपाट (Mainpat) के पहाड़ी क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में जंगली मशरूम इस सीजन में पाया जाता है, जिसका सेवन ग्रामीण करते हैं।

वहीं हर वर्ष बारिश के सीजन में प्रशासन गांवों में इस तरह की सामग्री का सेवन नहीं करने को लेकर जागरूकता अभियान चलाता है। लेकिन बारिश के शुरूआती दिनों में ही ये घटना प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.