24 अक्टूबर को है करवा चौथ, इन कंडीशन में महिलाएं न रखें उपवास, बढ़ सकती है परेशानी

Health Tips, Karwa Chauth 2021: पहले से ही कुछ स्वास्थ्य समस्याओं ( Health Problems) से जूझ रही महिलाओं को डॉक्टर व्रत नहीं करने की देते हैं सलाह, यदि उपवास (Fast) रख लिया है तो कोई समस्या होने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह (Doctor’s advice)

<p>Karwa Chauth</p>
Health Tips, Karwa Chauth 2021: 24 अक्टूबर को करवा चौथ है। सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए ये व्रत रखती हैं। इस व्रत को करने से महिलाएं सुहागिन रहने का आशीर्वाद तो प्राप्त करती हैं लेकिन कुछ कंडीशन में महिलाओं को करवा चौथ का उपवास या अन्य उपवास नहीं रखने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।
ऐसी महिलाएं जिनमें कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं पहले से हैं उन्हें उपवास नहीं रखना चाहिए। यदि उपवास रख भी लिया है तो कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की तुरंत सलाह लें।


हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस अवस्था से गुजर रही महिलाओं को व्रत नहीं रखना चाहिए।

प्रैग्रेंट वूमन न रखें व्रत
गर्भावस्था (Pregnency) में किसी भी प्रकार के व्रत रखने से परहेज करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था में आपके खान-पान के ऊपर ही आपके शिशु का स्वास्थ्य निर्भर करता है। व्रत की जगह डॉक्टर द्वारा प्रतिदिन के हिसाब से बताए गए समय पर हेल्दी फूड लेना चाहिए।

Karwa Chauth 2021: 5 साल बाद इस करवा चौथ बन रहा है शुभ योग, सुहागिनों को मिलेगा इस देवता का भी आर्शीवाद


बीपी-शुगर से पीडि़त महिलाएं
ऐसी महिलाएं जो हाई या लो ब्लड प्रेशर तथा शुगर की बीमारी से पीडि़त हैं, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के व्रत (Karwa Chauth 2021) रखने से परहेज करना चाहिए। लंबे समय तक भूखे रहने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का लेवल घट-बढ़ सकता है।
वहीं शुगर की बीमारी से पीडि़त महिलाएं यदि लंबे समय तक भूखीं रहें तो ब्लड शुगर का स्तर घट या बढ़ सकता है। ऐसे में हाइपोग्लाइसेमिया या हाइपरग्लाइसेमिया का खतरा हो सकता है।

सुबह खाली पेट जूस पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां, इस एक्टर की पत्नी ने शेयर किया था इससे जुड़ा वीडियो


करवा चौथ में इन बातों का रखें ध्यान
व्रत या उपवास (Fasting) रखने से पहले व बाद में महिलाएं अपने डाइट का पूरा ख्याल रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें तथा चाय व कॉफी का अधिक सेवन न करें। व्रत के दौरान कोई परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
Note- ये जानकारी सिर्फ आपको शिक्षित करने के उद्देश्य से है। उपरोक्त बातों पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.