Good News: अलवर जिले में कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन कर रहा ख़ास तैयारियां, सरकार ने मांगा प्रस्ताव

|

Published: 15 Aug 2020, 10:02 AM IST

अलवर जिले में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है अब प्रशासन ने इसे रोकने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं

अलवर. जिला मुख्यालय स्थित कोविड-19 जांच लैब का जल्दी विस्तार किया जाएगा। सरकार ने 1 दिन में 2 हजार सैंपल तक जांच करने के लिए आवश्यक प्रस्ताव जिला प्रशासन से मांगा है। जिला अस्पताल प्रशासन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील चौहान ने बताया कि फिलहाल जिला अस्पताल में करीब 400 सैंपल प्रतिदिन जांच होते थे लेकिन अब जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि 1 दिन में अधिकतम 2 हजार तक सैंपल जांच किए जा सकें।

तभी जिले में कोरोना के संक्रमण की असलियत सामने आ सकेगी। ऐसा करने के पीछे वजह साफ है कि पूरे जिले में कोरोना का संक्रमण सबसे तेज गति से फैलने लगा है। फिलहाल भी रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव सामने आते हैं। इस संक्रमण पर काबू पाने के लिए अधिक से अधिक जांच करना बहुत जरूरी है। जिसे देखते हुए सरकार ने कोरोना जांच लैब का विस्तार करने का निर्णय किया है।

मशीनों के खराब उपकरण जल्दी लगेगे

फिलहाल कोरोना जांच लैब में फाल्ट आने के कारण कई मशीन खराब पड़ी है। जिनकी जांच में एनएचएम के जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारी लगे हुए हैं। इसके अलावा मशीन कंपनी के प्रतिनिधि भी जांच कर चुके हैं। फिलहाल अधिकतर मशीन वारंटी पीरियड में होने के कारण आवश्यक उपकरण मंगवाए गए हैं। ताकि जल्दी से जल्दी मशीनों को दुरुस्त करके कोरोना की जांच वापस शुरू की जा सके। असल में मशीनों के आवश्यक उपकरण मुंबई से आएंगे। वहां नहीं मिलने पर विदेश से मंगाने पड़ेंगे। इस प्रक्रिया में अभी कम से कम 3 दिन का समय और लग सकता है। उसके बाद ही कोरोना की जांच लैब वापस शुरू हो सकेगी।