अलीराजपुर

नपा परिषद की बैठक में हंगामा, समझाइश के बाद माने

नपा परिषद की बैठक मे पार्षदों का झल्का दर्द, सब्जी मंडी के प्रस्ताव को लेकर हुई नोकझोक

अलीराजपुरMar 09, 2021 / 03:16 pm

tarunendra chauhan

meeting

आलीराजपुर. लंबे समय बाद हुई नगर पालिका परिषद की बैठक में भाजपा के पार्षद यह सोचकर आए थे कि अब तो नपा अध्यक्ष भी हमारा है और परिषद भी हमारी है इसलिए पुराने ढर्रे में चल रही परिषद में कुछ नया होगा, क्योंकि कांग्रेस के अध्यक्ष के कार्यकाल में जो परिषद की बैठक होती थी उसमें सीधे एजेंडा रखकर सहमति ली जाती थी आज नपाध्यक्ष रितेश डावर की अध्यक्षता में हुई बैठक में भी उसी कार्य प्रणाली को अपनाता देख पार्षदों का दर्द बोल उठा। पार्षदों ने इस बात पर आपत्ति लगाई कि बिना उनकी सहमति के किस प्रकार से एजेंडा बना दिया गया और एजेंडे में जो बिंदु लिए गए हंै वे बंद कमरे में कैसे तय कर लिए गए। इस बात को लेकर वार्ड क्रमांक 3 के पार्षद संतोष थेपडिय़ा ने विरोध करते हुए कहा कि यदि इसी प्रकार की कार्यप्रणाली को अपनाना है तो फिर हमारी आवश्यकता क्या है मैं तो इस्तीफा देने को तैयार हूं। इस बीच वार्ड क्रमांक 4 के पार्षद ओच्छबलाल सोमानी ने भी एजेंडे में उनके प्रस्ताव को शामिल नहीं किए जाने पर विरोध जताया। वहीं नपा उपाध्यक्ष मकू परवाल का कहना था कि सभी पार्षदों से व्यक्तिगत राय लेकर ही एजेंडा बनाया गया है और यदि किसी को कोई आपत्ति हो तो वे बताए। इस बीच पार्षद बैठक को बीच छोडकऱ कुछ देर के लिए बाहर आ गए, लेकिन आपसी समझाइश के बाद फिर से बैठक में बैठ गए। ज्ञात हो कि कांग्रेस की निवृतमान अध्यक्ष के कार्यकाल में सभी पार्षद चुपचाप बैठे रहते थे आज वे भाजपा का अध्यक्ष बनने के बाद तोते की तरह बोलने लगे हैं। अपने अध्यक्ष और परिषद से उन्हें बहुत कुछ उम्मीदें है।

पार्षदों की सहमति से बनाया जाए एजेंडा
नपा अध्यक्ष रितेश डावर की अध्यक्षता में हुई पहली बैठक में एजेंडा एवं प्रस्ताव को लेकर जमकर नोकझोक हुई, जिसके चलते काफी देर तक हंगामा होता रहा। इस हंगामे के बीच वार्ड क्रमांक 4 के पार्षद ओच्छबलाल सोमानी और नपा उपाध्यक्ष मकू परवाल के बीच राजवाड़ा परिसर में भूमि अधिग्रहण कर सब्जी मंडी लगाने के प्रस्ताव तैयार करने की बात को लेकर जमकर आरोप प्रत्यारोप का दौर चला। वार्ड क्रमांक 3 के पार्षद संतोष थेपडिय़ा ने इस बात पर आपत्ति जताई की बिना पार्षदों की बैठक लिए किस प्रकार से एजेंडा बनाया गया। थेपडिय़ा ने अध्यक्ष रितेश डावर की और इसारा करते हुए कहा कि आपके अध्यक्ष बनने के बाद हमे आपसे बहुत उम्मीदे थी, लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष के कार्यकाल में जिस प्रकार की कार्यप्रणाली अपनाई जाती थी वैसी ही कार्यप्रणाली अभी भी चल रही है, और अगर ऐसा ही आपको करना है तो सीएमओ हमारे घर रजिस्टर भेज देना हम हस्ताक्षर कर देंगे और जो एजेंडे आपको पास कराना है उसकी हम घर बैठे ही उसकी सहमति दे देंगे। इस दौरान पार्षद संतोष थेपडिय़ा ने सभी पार्षदो से पुछा की एजेंडे के लिए क्या आपसे चर्चा की गई जिस पर सभी पार्षदो ने ना में जवाब देते हुए संतोष थेपडिय़ा का समर्थन किया और कहा कि बिना पार्षदों की सहमति के एजेंडा बना दिया जाता है यह गलत है पहले पार्षदों की सहमति से एजेंडा बनाया जाए फिर बैठक बुलाई जाए।

छोटे-छोटे मुद्दो पर दिया जाए ध्यान
बैठक के दौरान वार्ड क्रमांक 2 की पार्षद सुनीता वाणी द्वारा बड़े मुददो को छोडकऱ जन हित के छोटे-छोटे काम पर ध्यान देने की बात करते हुए कहा कि लोगों की अपेक्षाएं हमसे नाली, सडक़ एवं स्वच्छता को लेकर है और हम हर बैठक में भूमि अधिग्रहण जैसे बड़े मुद्दे को लेकर बैठ जाते हैं। बैठक में 22 बिंदू तक तो सभी पार्षद हा में हा मिलाते रहे सिर्फ वार्ड क्रमांक 4 के पार्षद सोमानी हर बिंदू पर सवाल दागते रहे। लेकिन जैसे ही 23 वां ङ्क्षबदु पोस्ट ऑफिस चौराहे स्थित कुए का समतलीकरण कर शिवाजी महाराज की प्रतिमा लगाने एवं सौंदर्यीकरण का मुददा आया वैसे उस वार्ड के पार्षद संतोष थेपडिय़ा ने कहा कि मैरे वार्ड में इतना बड़ा कार्य किया जा रहा है तो क्यों ना रहवासियों से राय लेकर वहां बेहतर कार्य करवाया जाए जिससे हम वार्डवासियों का भी दिल जीत सके।

नगर का विकास ही पहली प्राथमिकता
परिषद की बैठक पुन: चालू कर दी गई और जो विषय थे उन पर सहमति से कार्य करने की स्वीकृति प्रदान की गई। सभी वार्ड का विकास करना हमारी पहली प्राथमिकता है और नगर विकास के लिए सभी पार्षदों के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा।
रितेश डावर, अध्यक्ष नपा आलीराजपुर

लगभग सभी प्रस्ताव स्वीकृत हो गए
नगर विकास को लेकर नपा परिषद की बैठक आयोजित हुई थी जिसमें 41 बिंदूओं पर चर्चा की जानी थी कुछ बिंदुओं को छोडकऱ लगभग सभी ङ्क्षबदुओं पर स्वीकृति बन गई है, कुछ पार्षदों को कुछ गलत फहमी थी हालाकि बैठक में उसका निराकरण कर दिया गया।
मकू परवाल, उपाध्यक्ष नपा आलीराजपुर

– परिषद की बैठक शांति पूर्ण रूप से संपन्न हो गई है और सभी मुददो पर परिषद मे चर्चा कर सहमति प्रदान कर दी गई है।
अमरदास सेनानी, सीएमओ नपा आलीराजपुर

Home / Alirajpur / नपा परिषद की बैठक में हंगामा, समझाइश के बाद माने

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.