RPSC AJMER: कोरोना ने लगाए ब्रेक , ना इंटरव्यू ना एग्जाम का अता-पता

अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव और अफसरों को कोरोना संक्रमण और हालात सामान्य होने का इंतजार करना होगा। साथ ही नई तिथियां तय करनी होंगी।

<p>interview and recruitment exams</p>
अजमेर.
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का असर भर्ती परीक्षाओं-साक्षात्कार पर पड़ रहाहै। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राज्य सरकार की गाइड लाइन के चलते आरएएस 2018 के साक्षात्कार स्थगित कर दिए हैं। इसके अलावा चार अहम परीक्षाओं की डेट्स का अता-पता नहीं है.
राज्य सरकार के जन अनुशासन पखवाड़ा शुरू करने और कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने बड़ा फैसला लिया था। पहले आयोग ने 19 से 30 अप्रेल तक के आरएएस साक्षात्कार स्थगित किए। बाद में 3 से 7 मई तक के साक्षात्कार भी स्थगित कर दिए गए है। अब अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र यादव और अफसरों को कोरोना संक्रमण और हालात सामान्य होने का इंतजार करना होगा। साथ ही नई तिथियां तय करनी होंगी। अनुपस्थित अभ्यर्थियों के लिए पृथक से व्यवस्थाएं और साक्षात्कार का अवसर देना होगा।
सर्टिफिकेट की अनिवार्यता बरकरार
कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने आरएएस 2018 के साक्षात्कार में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से 72 घंटे से पूर्व की कोविड-19 जांच रिपोर्ट लानी जरूरी की थी। अब आयोग ने 30 अप्रेल तक साक्षात्कार स्थगित किए हैं। लेकिन मई में होने वाले साक्षात्कार के दौरान भी सर्टिफिकेट लानी की अनिवार्यता बरकरार रहेगी।
चार परीक्षाओं का इंतजार
रजस्थान लोक सेवा आयोग की चार भर्ती परीक्षाओं की तिथियों का अभ्यर्थियों का इंतजार है। इनमें हजारों अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। इनमें से कॉलेज शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य पद भर्ती के तहत ईडब्लूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों से दोबारा आवेदन लेने जरूरी होंगे।
उपनिरीक्षक-प्लाटून कमांडर भर्ती-859 पद
पुलिस विभाग में 859 उपनिरीक्षक-प्लाटून कमांडर की भर्ती होनी है। इसके तहत उप निरीक्षक (एपी) के नॉन टीएसपी क्षेत्र में 663 और टीएसपी के 81 पद शामिल हैं। जबकि उप निरीक्षक (आईबी) के तहत नॉन टीएसपी के 63,और टीएसपी क्षेत्र में 1, तथा प्लाटून कमांडर (आरएसी) में नॉन टीएसपी के 38 और उप निरीक्षक (एमबीसी) के टीएसपी क्षेत्र के 11 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। सूत्रों के मुताबिक 3.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म भरे गए हैं। आयोग पाठ्यक्रम अपलोड कर चुका है।
अधीक्षक उद्यान और सहायक परीक्षण अधिकारी-5 पद
सार्वजनिक निर्माण विभाग में सहायक परीक्षण अधिकारी और अधीक्षक उद्यान के पदों पर आवेदन मांगे जा चुके हैं। सहायक परीक्षा अधिकारी के चार और अधीक्षक उद्यान के 1 पद पर भर्ती होगी। संवीक्षा परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में ली जाएगी। साक्षात्कार प्रक्रिया में अभ्यर्थियों के संवीक्षा परीक्षा के 40 अंक, अकादमिक के 20 और साक्षात्कार के 40 अंक शामिल होंगे।
विधि रचनाकार भर्ती-5 पद
आयोग विधि एवं विधिक कार्य विभाग में विधि रचनाकार पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग चुका है। इसमें सामान्य श्रेणी में 3 सामान्य महिला में 1 और ओबीसी सामान्य वर्ग में 1 पद शामिल है।
सहायक आचार्य भर्ती-918 पद
कॉलेज शिक्षा विभाग में 31 विषयों के लिए सहायक आचार्य के 918 पदों पर भर्ती होगी। पहले परीक्षा का आयोजन 4 से 11 अप्रेल, 28 अप्रेल और 2 मई को होना प्रस्तावित था। कार्मिक विभाग ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को आयु सीमा और आवेदन शुल्क में लाभ देने के आदेश दिए हैं। इसके चलते आयोग ने परीक्षा स्थगित की है। दोबारा आवेदन लेने के बाद आयोग नई परीक्षा तिथियां तय करेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.