Latest News in Hindi

video : अजमेर में आयकर विभाग ने की छापेमार कार्रवाई , पांच बड़े कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर मारे छापे

By Sonam Ranawat

Sep, 12 2018 08:55:23 (IST)

www.patrika.com/ajmer-news

अजमेर. आयकर विभाग की विशेष टीम ने बुधवार को शहर में तीन कारोबारियों के आवास व प्रतिष्ठानों सहित दस से अधिक ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की। इसमें शहर के प्रतिष्ठित नमकीन व्यवसायी, लकड़ी व प्लाईवुड व्यवसायी, पोल्ट्री व्यवसायी व एक डीड राईटर व एक ब्रोकर को जांच के दायरे में लिया है। आयकर विभाग की टीम ने सुबह करीब 8.30 बजे से ही ठिकानों पर पहुंच कर एक साथ छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया। कार्रवाई देर शाम तक चली। माना जा रहा है कि कार्रवाई कई करोड़ों की अघोषित संपत्ति के खुलासा होने की उम्मीद है।

 

जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की टीमें बुधवार को सुबह संयुक्त आयकर कमिश्नर एम. रघुराजन के निर्देशों पर जोधपुर, जयपुर व उदयपुर की टीमें अजमेर पहुंची। यहां उन्होंने ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू की।
पड़ाव सिनेमा रोड स्थित नमकीन व्यवसायी के आवास बकरा मंडी फैक्ट्री, तथा होटल, प्लाईवुड व्यवसायी के नया बाजार स्थित प्रतिष्ठान,गेगल व सराधना व आवास पर, पुष्कर रोड स्थित पॉल्ट्री व्यवसायी के आवास व ब्यावर व तबीजी कार्यालय, की कार्रवाई शुरू की। इसके साथ ही शहर के एक ब्रोकरके वैशाली नगर आवास व कैसरगंज कार्यालय व डीड राईटर के पुलिस लाइन आवास पर भी छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

 

यहां से विभाग को भारी मात्रा में ब्याज पर रकम व संपत्ति के लेनदेन संबंधी दस्तावेज मिले हैं। इनकी भी पड़ताल की जा रही है। दस्तावेजों के जरिए कई कारोबारियों के नाम भी सामने आए हैं। इनसे भी जरुरी होने पर पूछताछ की जा सकेगी।

शहर के व्यापारियों में हडक़ंप, पुलिस जाब्ता रहा तैनात
आयकर विभाग की इतने बड़े पैमाने पर छापे की कार्रवाई पहली बार हुई। अब तक एक साथ एक या दो प्रतिष्ठान को चिन्हित किया जाता था लेकिन पहली बार छह अलग अलग उद्यमियों व व्यवसायियों के यहां कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। शहर में निरंतर पिछले कुछ माह से आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाईयों का सिलसिला जारी है।

 

गौरतलब है कि आयकर विभाग ने प्रत्येक राज्यों में शहर अनुसार कारोबारियों पर नजर रखना शुरू कर दिया था। इसके बाद सेही इनके यहां कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया है। अजमेर में प्रोपर्टी व्यवसायी, लोहागल में भूमि जब्त करने, कंस्ट्रक्शन ठेकेदार, समारोह स्थल संचालक सहित कई बड़ी कार्रवाईयां हो चुकी हैं।