Education: कॉलेज में ऑनलाइन पढ़ाई, नहीं लगेंगी यूजी-पीजी की क्लास

|

Published: 16 Apr 2021, 08:14 AM IST

अब सरकार के कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप सभी कॉलेज में 30 अप्रेल तक स्नातक-स्नातकोत्तर स्तर की नियमित कक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है।

अजमेर.

राज्य के कॉलेज में शुक्रवार से स्नातक और स्नातकोत्तर की कक्षाएं नहीं लगेंगी। शिक्षक विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने राज्य सरकार की कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप यह फैसला किया है।

राज्य में कोरोना संक्रमण बढऩे से उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों प्रथम, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की कक्षाएं बंद करने के निर्देश दिए थे। इसकी अनुपालना जारी थी। अब सरकार के कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप सभी कॉलेज में 30 अप्रेल तक स्नातक-स्नातकोत्तर स्तर की नियमित कक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है।

आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि सभी कॉलेज में शिक्षक पूर्व की तरह ऑनलाइन लेक्चर/वीडियो अपलोड कर विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। मालूम हो कि पिछले साल लॉकडाउन के बाद जून 2020 से से 17 जनवरी 2021 तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑफलाइन कक्षाएं ठप थीं। सरकार ने 18 जनवरी से स्नातक तृतीय और स्नातकोत्तर उत्तर्राद्र्ध की ऑफलाइन कक्षाओं की शुरुआत की। बाद में 8 फरवरी से प्रथम, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वार्² के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगाई थीं।

विवि में नहीं आए आदेश
गृह विभाग के आदेश पर जहां कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने कक्षाओं को लेकर आदेश जारी कर दिए। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के मामले में फैसला नहीं लिया है। जबकि विश्वविद्यालयों में भी स्नातक और स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध की कक्षाएं चलती हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों में कोई आदेश नहीं भेजे हैं। इससे असमजंस की स्थिति बनी हुई है।