CBSE: स्कूल को 23 जून तक करने होंगे यह खास काम…..

सीबीएसई ने जारी किए हैं निर्देश। बारहवीं के परिणाम तैयार करने में जुटी कमेटी।

<p>cbse 12th result 20 21</p>
अजमेर.
सीबीएसई के स्कूल में बारहवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अजमेर सहित सभी रीजन के स्कूल में गठित रिजल्ट कमेटी तय फार्मूले के अनुसार परिणाम तैयार करने में जुट गई हैं। सभी स्कूल को 23 जून तक विद्यार्थियों के दसवीं-ग्यारहवीं और बारहवीं के अंकों की जांच और अन्य कार्य पूरा करना होगा।
सीबीएसई के प्रमोट फार्मूले के अनुसार दसवीं और ग्यारहवीं के 30-30 प्रतिशत तथा बारहवीं कक्षा के 40 प्रतिशत अंकों से रिजल्ट तय होगा। दसवीं से टॉप तीन विषय में जिनमें सर्वाधिक अंक आए, 11 वीं फाइनल परीक्षा के प्राप्तांकों का औसत और 12 वीं में प्री-बोर्ड परीक्षा से 40 प्रतिशत अंक (यूनिट टेस्ट, मिड टर्म टेस्ट इत्यादि के नंबर) शामिल किए जाएंगे।
शुरू हुई प्रक्रिया
अजमेर सहित सभी रीजन मे स्कूल प्राचार्यों की अध्यक्षता में पांच शिक्षकों की रिजल्ट कमेटी गठित हो चुकी है। कमेटी सीबीएसई के निर्देशानुसार अंकों का डाटा एकत्रित करने में जुटी है। कमेटी द्वारा उपलब्ध कराए डाटा और परिणाम की जांच सीबीएसई की उच्च स्तरीय समिति करेगी।
इन पर फोकस…
-दसवीं के टॉप तीन विषयों के सर्वाधिक अंक
-सीबीएसई की अनुमति से बारहवीं में विषय बदलने वाले विद्यार्थियों का डाटा
-सीबीएसई से दसवीं करने वाले विद्यार्थियों के अंकों का डाटा
-किसी दूसरी स्कूल से ग्यारहवीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थी के अंकों का डाटा
-सीबीएसई के निर्देशानुसार तीनों कक्षाओं के अंकों का परीक्षण
-विद्यार्थियों के अंकों का ऑनलाइन अपलोड कार्य 15 जुलाई से
वैकल्पिक परीक्षाएं 15 अगस्त से
बारहवीं के जो विद्यार्थी प्रमोर्ट फार्मूले से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें सीबीएसई हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने का अवसर देगा। बोर्ड 31 जुलाई को परिणाम जारी करने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा। बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में बारहवीं की वैकल्पिक परीक्षाएं 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कराने का लेकर हलफनामा भी दिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.