कोरोना रोगियों का बेहतर इलाज सर्वोच्च प्राथमिकता-अरोड़ा

चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने आंकड़ों में अंतर को स्वीकारा, रोग की गंभीरता के मद्देनजर आंकड़ों का विश्लेषण कर जारी करना बताया, बजट की कमी नहीं होने का भरोसा दिलाया

<p>कोरोना रोगियों का बेहतर इलाज सर्वोच्च प्राथमिकता-अरोड़ा</p>
अजमेर. चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने कहा कि केन्द्र सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार एवं कोरोना की गंभीरता के मद्देनजर विश्लेषण करने के बाद ही संक्रमित मरीज एवं मौतों के आंकड़े जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही। सरकार बजट की कोई कमी नहीं आने देगी, जरूरत होने पर बजट बढ़ाया भी जा सकता है।
आमजन भी सहभागी बनें

अजमेर में मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के निरीक्षण के बाद पत्रकारों से मुखातिब अरोड़ा ने कहा कि देश एवं राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। राज्य सरकार संसाधन और मैनपावर कोई कमी नहीं आने देगी। आमजन, होम आइसोलेट एवं गंभीर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देना सरकार की प्राथमिकता में शुमार है। मुख्यमंत्री की सोच है कि सरकार के साथ आमजन भी इसमे सहभागी बनें।
हर हालात से निपटने को तैयार

उन्होंने कहा कि सरकार हर स्थिति से निपटने को तैयार है। ऑक्सीजन की उपलब्धता, आईसीयू आदि सुविधाओं को और पुख्ता किया जा रहा है। सरकार दो तरीके से काम कर रही है पहला जनता को साथ लेकर एवं दूसरा धारा 144 लगाकर कोरोना संक्रमण रोकने का प्रयास कर रही है। अस्पतालों में सभी सुविधा मिलें ताकि जनहानि नहीं हो। राज्य सरकार आमजन के साथ है।
उपखण्ड स्तर के अस्पतालों पर बढ़ाई सुविधा

अरोड़ा ने कहा कि उपखण्ड स्तर के अस्पतालों में कोविड ओपीडी, स्क्रीनिंग, सैंपल, एम्बुलेंस एवं ऑक्सीजन की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। बढ़ते संक्रमण में मरीज को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ रही है। इन्होंने स्वीकार किया कि हर रोगी को उसके परिजन छोटे अस्पतालों की बजाय अजमेर, जयपुर, जोधपुर या अन्य बड़ी जगह इलाज के ले जाना चाहते हैं। इसीलिए मेडिकल कॉलेज स्तर के चिकित्सालयों में इन्फ्रास्ट्रक्चर, आईसीयू, वेंटीलेटर और मैनपावर बढ़ाई जा रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.