Tourism: गोवा की तर्ज पर विकसित होगा शिवराजपुर बीच

प्रथम चरण के विकास कार्य का शिलान्यास: Tourism, Goa, development, shivrajpur beach, CM rupani, Gujarat news

<p>Tourism: गोवा की तर्ज पर विकसित होगा शिवराजपुर बीच</p>
गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भरोसा जताया है कि पर्यटन क्षेत्र से अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी और निरंतर विकास के मंत्र के साथ पर्यटन के जरिए गुजरात की इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा। शिवराजपुर बीच को 100 करोड़ रुपए की लागत से अंतरराष्ट्रीयस्तर के बीच के तौर पर विकसित किया जाएगा। रुपाणी बुधवार को द्वारका स्थित और हाल ही में प्रतिष्ठित ‘ब्लू फ्लैग बीचÓ का दर्जा प्राप्त करने वाले शिवराजपुर बीच में 20 करोड़ रुपए की लागत से पहले चरण में विकसित होने वाली पर्यटक सुविधाओं का भूमिपूजन तथा शिला पट्ट का अनावरण करते हुए उन्होंने यह बात कही। रूपाणी ने बीच प्रोजेक्ट मॉडल का निरीक्षण भी किया।
गोवा से ज्यादा होंगी शिवराजपुर बीच पर सुविधा
शिवराजपुर बीच को गोवा के बीच से भी अधिक सुविधायुक्त बनाने का इरादा व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात में पर्यटन के मार्फत सर्विस सेक्टर का महत्व बढ़ा है, ऐसे में शिवराजपुर बीच से रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे। स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। गौरतलब है कि ने वैश्विक विकास के रोल मॉडल बने गुजरात को दुनिया के पसंदीदा पर्यटन स्थल के तौर पर स्थापित करने के लिए नई पर्यटन नीति घोषित की है।
टूरिज्म होगा विकसित

उन्होंने कहा कि इस नई पर्यटन नीति में गुजरात की प्राकृतिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक धरोहर को ध्यान में रखकर अलग-अलग टूरिज्म पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें कारवां टूरिज्म, मेडिकल टूरिज्म, वेलनेस टूरिज्म, एमआईसीई (मीटिंग, इंसेंटिव्स, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) टूरिज्म, एडवेंचर एंड वाइल्ड लाइफ टूरिज्म, कोस्टल एंड क्रूज टूरिज्म, धार्मिक और आध्यात्मिक टूरिज्म तथा रूरल बेज एक्सपीरियंस टूरिज्म (ग्राम क्षेत्र का पर्यटन) शामिल हैं।
इस अवसर पर पर्यटन एवं मत्स्योद्योग मंत्री जवाहरभाई चावड़ा ने कहा कि शिवराजपुर बीच को ब्लू फ्लैग बीच का तमगा मिलने से द्वारका जिले में अधिकाधिक पर्यटक घूमने आएंगे। उन्होंने कहा कि शिवराजपुर बीच में पहले चरण के अंतर्गत साइकिल ट्रैक, पाथ-वे, पार्किंग, पीने के पानी की सुविधा, टॉयलेट ब्लॉक, अराइवल प्लाजा और पर्यटक सुविधा केंद्र सहित अन्य सुविधाओं का 20 करोड़ रुपए के खर्च से विकास किया जाएगा।
सांसद पूनमबेन माडम ने सरकार का आभार जताते हुए कहा कि द्वारका पश्चिमी क्षेत्र का दूरस्थ जिला है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व में इस जिले के विकास को गति मिली है।
गुजरात टूरिज्म अवार्ड-2020 के अंतर्गत देवभूमि द्वारका को श्रेष्ठ तीर्थ स्थान तथा शिवराजपुर बीच को मिले बेस्ट बीच के टूरिज्म अवार्ड को मुख्यमंत्री ने कलक्टर डॉ. नरेन्द्र कुमार मीणा को सौंपा। इस मौके पर पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेशक जेनु देवन ने स्वागत भाषण दिया जबकि जिला कलक्टर ने आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में पर्यटन राज्य मंत्री वासणभाई आहिर, ग्राम, गृह निर्माण बोर्ड के चेयरमैन मुळुभाई बेरा, पर्यटन सचिव ममता वर्मा, राजकोट रेंज डीआईजी संदीप सिंह, जिला विकास अधिकारी डीजे जाडेजा, जिला पुलिस अधीक्षक सुनील जोशी सहित कई अधिकारी, पदाधिकारी नागरिक उपस्थित थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.