Latest News in Hindi

सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा

By Rajesh Bhatnagar

Sep, 12 2018 11:58:55 (IST)

केन्द्रीय विद्यालय के अहमदाबाद संभागस्तरीय सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी-2018 का आयोजन

गांधीनगर. केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 3 गांधीनगर छावनी में केन्द्रीय विद्यालय के अहमदाबाद संभागस्तरीय सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी-2018 का आयोजन राष्ट्रीय एकता शिविर-एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय के अंतर्गत बुधवार को किया गया।
प्रदर्शनी का उद्घाटन अहमदबाद संभाग के सहायक आयुक्त आर.एम. भाभोर ने किया। उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। विद्यालय के प्राचार्य के.आर. टोप्पो ने स्वागत किया।
अहमदाबाद संभाग में शामिल गांधीनगर, वडोदरा, भुज, सूरत व जामनगर सहित कुल 5 संकुलों के विद्यार्थियों ने कनिष्ठ एवं वरिष्ठ वर्ग में संस्कृत श्लोक, गान, हिन्दी वाद-विवाद, काव्य-पाठ, सृजनात्मक लेखन, अंग्रेजी वाद-विवाद, स्पैल-बी, एलोकेशन प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अपना अपनी प्रतिभा दिखाई।
थाइलैंड एवं झारखंड के सांस्कृतिक, भौगोलिक व ऐतिहासिक महत्त्व को परियोजना के तौर पर प्रस्तुत किया गया। इसके तहत वहां की झांकियां प्रदर्शित की गईं। इनका निरीक्षण केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अहमदाबाद संभाग के उपायुक्त एन.आर. मुरली एवं सहायक आयुक्त श्रीमती सरिता नास्वा ने किया। उन्होंने सामाजिक-सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर विद्यार्थियों से संवाद भी किया।
हिन्दी-अंग्रेजी वाद-विवाद ‘सभा की राय में क्या वास्तव में नारी सशक्तिकरण हो रहा है’ विषय पर विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति दी और देशभक्ति तथा नारी शक्तिकरण पर आधारित काव्य पाठ के माध्यम से विद्यार्थियों ने समाज में नई चेतना जागृत की। प्रदर्शनी में विजेता प्रतिभागी केन्द्रीय विद्यालय संगठन की ओर से नई दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी में अहमदाबाद संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 

 

केरल में बाढ़ पीडि़तों के लिए भेजी राहत सामग्री
अहमदाबाद. राउंड टेबल इंडिया व लेडिज सर्कल की ओर से केरल में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए चार ट्रकों से 25 टन राहत सामग्री भेजी गई है। सामग्री में सूखी खाद्य सामग्री, कपड़े, दवाइयां, बेड शीट, दरियां आदि शामिल हैं। गुजरात रीजन की ओर से करीब 50 लाख रुपए की राहत सामग्री भेजी गई है। इसमें अहमदाबाद के मानव साधना संगठन की ओर से भी सहयोग किया गया है।