एनएफएसयू में मेडिको-फोरेंसिक एवं सिक्योरिटी एंड मैनेजमेंट स्कूल जल्द होंगे शुरू-डॉ.व्यास

NFSU, Gujarat, Medico-forensic school, Ahmedabad, Dr J M Vyas एनएफएसयू के नए शैक्षणिक सत्र के ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बोले कुलपति

<p>एनएफएसयू में मेडिको-फोरेंसिक एवं सिक्योरिटी एंड मैनेजमेंट स्कूल जल्द होंगे शुरू-डॉ.व्यास</p>
अहमदाबाद. नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) के कुलपति डॉ. जे.एम.व्यास ने कहा कि एनएफएसयू में फोरेंसिक साइंस, रिसर्च एंड डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग एंड मैनेजमेंट के स्कूल हैं। कई और स्कूल भी जल्द आ सकते हैं। इसमें मेडिको-फोरेंसिक साइंस और सिक्योरिटी एंड मैनेजमेंट स्कूल शामिल हैं।
डॉ. व्यास ने सोमवार को एनएफएसयू के नए शैक्षणिक वर्ष के विद्यार्थियों के दो दिवसीय ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा वर्तमान समय में न केवल सरकारी बल्कि निजी एजेंसियों को भी फोरेंसिक साइंस एक्सपर्ट की जरूरत है। ऐसे में इस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को रोजगार के भी विपुल अवसर हैं। लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।अनुशासन का पालन करना होगा। फोरेंसिक क्षेत्र में उचित ज्ञान और विशेषज्ञता हासिल करनी होगी। क्योंकि फोरेंसिक साइंस की भूमिका केवल अपराधियों की जांच करना ही नहीं बल्कि अपराध की रोकथाम करना भी है।
उन्होंने कहा कि वर्ष २००९ में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूरदर्शिता दिखाते हुए गुजरात फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। जिसे अक्टूबर २०२० में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का दर्जा और राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा प्राप्त हुआ है। यह दुनिया का इकलौता फोरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.