गुजरात में 7 दिन में मास्क बिना निकलने वाले लोगों से ८.८२ करोड़ वसूले

|

Published: 22 Dec 2020, 06:14 PM IST

Gujarat police, Covid 19, without mask, Curfew, Ahmedabad कफ्र्यू भंंग करने पर ८५३६ लोग गिरफ्तार, ६०६३ वाहन जब्त

अहमदाबाद. कोरोना संक्रमण की स्थिति को गुजरात में काबू में लाने के लिए राज्य के अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट शहर में अनिश्चितकाल के लिए रात्रि कफ्र्यू लागू है। लोगों को मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलने के लिए कहा गया है, बावजूद लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं।
इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते सात दिनों (१४ से २० दिसंबर) में ही गुजरात पुलिस ने मास्क के बिना घर से बाहर निकलने और सार्वजनिक जगह पर थूकने वालों से ८ करोड़ ८२ लाख रुपए जुर्माना (अर्थदंड) वसूल किया है। सात दिनों में ८८ हजार ५९३ लोग मास्क के बिना ही सार्वजनिक स्थलों पर घूमते हुए पकड़़े गए। इनमें से ३८३२ तो ऐसे हैं, जिनके विरुद्ध पुलिस ने अधिसूचना उल्लंघन की प्राथमिकी दर्ज की है।
मास्क पहनने को लेकर ही नहीं बल्कि रात्रि कफ्र्यू की पालना के मामले में भी लोग लापरवाह नजर आ रहे है। मजह सात दिनों में ही राज्य के चार महानगरों से कफ्र्यू का उल्लंघन करने वाले ८५३६ लोगों को पकड़ा गया है। जबकि ६०६३ वाहनों को डिटेन किया गया। बीते सात दिनों में हर दिन 12 हजार से अधिक लोगों को मास्क के बिना घर से बाहर निकलने पर पकड़ा गया है।

अहमदाबाद में 24 घंटे में ३९५२ को पकड़ा
अहमदाबाद की बात करें तो अहमदाबाद में बीते २४ घंटे में ही ३९५२ लोगों को मास्क के बिना एवं सार्वजनिक जगह पर थूकते हुए पकड़ा है। इनके पास से ३९ लाख ५२ हजार रुपए जुर्माना वसूला। कफ्र्यू का भंग करने पर 171 वाहनों को डिटेन किया गया। इनके वाहन चालकों से 16 लाख 22 हजार रुपए वसूल किए गए हैं।