गुजरात कर सकता है वर्ष 2036 में होने वाले ओलम्पिक की मेजबानी

|

Updated: 10 Jun 2021, 09:27 PM IST

Gujarat, olympic game, auda, survey, international, gandhinagar news: अहमदाबाद में ओलम्पिक के लिए अभी से ही तैयारियां, औडा ने सर्वे जारी की निविदा

गांधीनगर. वर्ष 2036 में होने वाले ओलम्पिक के लिए गुजरात मेजबानी कर सकता है। अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा 'नरेन्द्र मोदीÓ स्टेडियम है, जहां अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं विकसित की गई है। संभवत: इस स्टेडियम को ओलम्पिक खेलों के लिए पसंद किया जा सकता है। ओलम्पिक का आयोजन करने के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं जुटाने के लिए अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (औडा) ने सर्वे के लिए निविदा भी जारी कर दी है। तकनीकी तौर पर कुशल और अनुभवी कंसल्टिंग इंजीनियरिंग एजेंसी की तलाश शुरू की गई, जो समर ओलम्पिक गेम्स के साथ अंतरराष्ट्रीय अलग-अलग खेलों की मेजबानी के लिए खेल और गैर खेल (स्पोर्टिंग और नॉन स्पोर्टिंग) ढांचागत सुविधाएं जुटा सके। कंसल्टेन्ट को करीब साढ़े तीन माह में अपनी रिपोर्ट जमा करानी होगी। भारतीय खेल प्राधिकरण, औडा और गुजरात सरकार मिलकर ओलम्पिक का आयोजन करेंगे।

'नरेन्द्र मोदीÓ स्टेडियम हो सकता है पसंदीदा स्थल

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद में हैं, जहां अंतरराष्ट्रीयस्तर के मैच खेले जा चुके हैं। अब 'नरेन्द्र मोदीÓ स्टेडियम में वर्ष 2036 में होने वाले ओलम्पिक खेलों का आयोजन को लेकर अभी से तैयारियां शुरू की है। हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया था। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी यह दावा कर चुके हैं कि अहमदाबाद में जो सुविधाएं विकसित हो रही है उससे आगामी समय में अंतरराष्ट्रीय खेलों के आयोजन की मेजबानी भी कर सकते है। स्टेडियम के निकट ही सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्कलेव भी विकसित किया जा रहा है, जहां फुटबॉल, हॉकी, बास्केट बॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग और लोन टेनिस जैसे खेलों के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

हर तरह सहयोग देगी गुजरात सरकार

उधर, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी ओलम्पिक खेलों के आयोजन को लेकर कहा कि वर्ष 2036 में ओलम्पिक खेलों का आयोजन यदि भारत में होगा तो अहमदाबाद में इसके लिए बेहतर सुविधाएं हैं। केन्द्र सरकार की ओर से भी मार्गदर्शन मिल रहा है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। गुजरात सरकार भी तरह की तैयारियां में सहयोग करेगी। यदि यहां ओलम्पिक होता है तो गुजरात के लिए गर्व की बात है।