Gujarat: सीएम रूपाणी ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

Gujarat, CM Vijay Rupani, Oxygen plant, Palanpur

<p>Gujarat: सीएम रूपाणी ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन</p>
पालनपुर. बनासकांठा जिले में कोरोना संक्रमण के हालात का आकलन और समीक्षा करने के लिए शनिवार को पालनपुर पहुंचे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कलक्टर कार्यालय में हुई बैठक के बाद बनास मेडिकल कॉलेज संचालित सिविल अस्पताल का दौरा किया।
यहां उन्होंने बनास डेयरी की ओर से 77 लाख रुपए की लागत से तैयार किए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस प्लांट के जरिए हवा से प्रति घंटे 50 घन मीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा जिससे हर घंटे करीब 7 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडरों को भरा जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने सिविल अस्पताल में उपचाराधीन कोरोना संक्रमित मरीजों के रिश्तेदारों, डॉक्टर, नर्स एवं मेडिकल स्टाफ से मुलाकात की।
पालनपुर सिविल अस्पातल के अधीक्षक डॉ. सुनील जोशी ने कहा कि इस प्लांट की क्षमता के अनुसार प्रतिदिन 168 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा सकेंगे यानी इस प्लांट के माध्यम से रोजाना 12.60 लाख लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर कोरोना संक्रमित मरीजों का बेहतर उपचार किया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की 110 टन की मांग से निपटने के लिए प्रशासन ने युद्धस्तर पर कार्य किया है। पौने दो लाख से अधिक डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ दिन-रात मरीजों के उपचार में जुटे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तविक स्थिति का अनुमान लगाने के लिए कोर ग्रुप की बैठक राज्य के अलग-अलग जिलों में आयोजित होती है। इससे पूर्व राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, मोरबी, जामनगर, दाहोद और पाटण जिलों में समीक्षा बैठक हो चुकी है। रूपाणी ने कहा कि बनासकांठा जिले के विभिन्न अस्पतालों में 3,347 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 427 ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड हैं वहीं 152 वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था भी की गई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.