सौर ऊर्जा संचालित बस में हो रही क्लासरूम की अनुभूति

वडोदरा नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के शिक्षकों की पहल
 

<p>सौर ऊर्जा संचालित बस में हो रही क्लासरूम की अनुभूति</p>
वडोदरा. कोरोनाकाल में करीब डेढ वर्ष से आनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को प्रत्यक्ष शिक्षा की अनुभूति कराने के लिए वडोदरा नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के शिक्षकों की ओर से की गई पहल के तहत सौर ऊर्जा चालित अत्याधुनिक बस की व्यवस्था की गई है।
शहर के एसआरएफ फाउंडेशन के सहयोग से सौर ऊर्जा चालित बस में कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रोजेक्टर व एयर कंडीशनर आदि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कक्षा तैयार की गई है।
स्वामी विवेकानंद प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य व नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के निरीक्षक सह प्रशासक दिलीप त्रिवेदी के अनुसार करीब सवा दो महीने पहले व हरणी क्षेत्र के एक स्कूल में निरीक्षण करने गए। वहां एसआरएफ फाउंडेशन के कार्यक्रम अधिकारी विरलभाई ने वह बस दिखाई।
राज्य सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से होम लर्निंग, वर्चुअल कक्षा व शेरी (गली) शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाने की शुरुआत की गई है। इसके तहत शहर के भाथुजी नगर, सोनिया नगर, वुडा के मकान, ब्रह्मा नगर, राजीव नगर, दरजीपुरा, वणजारा टेकरी आदि क्षेत्रों में 300 से अधिक विद्यार्थियों को कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप पढ़ाया जा रहा है।
विद्यार्थियों को कक्षा में अध्ययन की अनुभूति कराने के लिए बस में कक्षा संचालित करने पर विचार किया गया। उनके अनुसार इस कार्य के लिए नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के अध्यक्ष दिलीपसिंह गोहिल व शासनाधिकारी धर्मेंद्रसिंह चुडासमा ने प्रोत्साहित किया। नई पहल का विद्यार्थियों व अभिभावकों की ओर से स्वागत किया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.