लैपटॉप योजना के नाम पर 71 विद्यार्थियों को लगाई चपत

Ahmedabad, Crime, cyber crime, laptop scheme, fake website, education, student साइबर क्राइम ने शिकायत मिलने पर दो आरोपियों को पकड़ा, फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाई, वायरल किया था मैसेज

<p>लैपटॉप योजना के नाम पर 71 विद्यार्थियों को लगाई चपत</p>
अहमदाबाद. गुजरात सरकार की ओर से 12वीं कक्षा उत्तीण विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की फर्जी योजना की पीडीएफ वायरल करके उसके नाम पर 71 विद्यार्थियों को ३५ हजार से ज्यादा की चपत लगाने का मामला सामने आया है। आरोपियों ने फर्जी सरकारी वेबसाइट भी बनाई थी। शिकायत मिलने पर साइबर क्राइम ने भावनगर घोघा जकातनाका निवासी संजय सुमरा (28) और अमरेली जिले की लाठी तहसील के घुफणिया निवासी धर्मेश गोहिल (25) को पकड़ा है।
साबइर क्राइम के अनुसार शिक्षा विभाग के तहत नॉलेज कंसोर्टियम ऑफ गुजरात (केसीजी) में कंसल्टंट के रूप में कार्यरत और नमो ई-टेब वितरण योजना देखने वाली अपेक्षा शाह (३०) ने ६ मई २०२१ को इस मामले में साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज कराई। जिसमें बताया कि उनके ध्यान में आया है कि एक संजय सुमरा नाम के व्यक्ति ने गुजरात सरकार की ओर से ‘लैपटॉप योजनाÓ की फर्जी घोषणा पीडीएफ के रूप में सोशल मीडिया पर वायरल की है। उसने गुजरात सरकार के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट भी बनाई है जिस पर 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों से लैपटॉप के लिए आवेदन मांगे जा रहे हंै। एक विद्यार्थी से 500रुपए ले रहा है, जिसके लिए उसने एक रेजोरपे नाम के गेटवे की लिंक सार्वजनिक है जिसमें उसका एकाउंट लिंक है। अब तक 71 विद्यार्थियों को इस योजना के नाम पर चपत लगा चुका है। जबकि गुजरात सरकार ने अब तक विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की कोई योजना ही घोषित नहीं की है। सिर्फ नमो ई-टेब योजना चल रही है।
शिकायत के आधार पर साइबर क्राइम की टीम ने टेक्निकल एनालिसिस करते हुए आरोपी संजय को धर दबोचा। उसके साथी धर्मेश को भी पकड़ा है, जिसने यह फर्जी वेबसाइट बनाई थी।
यूट्यूब पर देखकर बनाई फर्जी वेबसाइट
आरोपियों की पूछताछ में सामने आया कि आरोपी विद्यार्थियों से जिस पेमेंट गेटवे लिंक के जरिए पैसे मंगवाते थे, उस गेटवे से आरोपी संजय ने खुद के बैंक एकाउंट को लिंक किया था, जिससे उसमें पैसे जमा होते थे। इसके अलावा गुजरात सरकार के नाम पर बनाई गई फर्जी वेबसाइट को धर्मेश ने यूट्यूब पर देखकर बनाया होने की बात सामने आई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.