करोड़ों की ऑयल चोरी का वांछित मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार

|

Published: 23 Jan 2021, 05:36 PM IST

Ahmedabad, ATS, Oil theft, Mastermind arrested, Mumbai गुजरात एटीएस ने दुबई से लौटते ही संदीप गुप्ता को पकड़ा, अलग अलग राज्यों में ऑयल चोरी के 22 मामले हैं दर्ज

अहमदाबाद. गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने देश के अलग-अलग राज्यों में ऑयल चोरी की 22 से अधिक वारदातों को अंजाम दे चुके वांछित आरोपी संदीप गुप्ता को मुंबई एयरपोर्ट से पकड़ा है। आरोपी के दुबई से लौटते ही उसे एयरपोर्ट पर धर दबोचा। आरोपी के विरुद्ध 300 करोड़ रुपए की चोरी करने के मामले दर्ज हैं।
आरोपी इससे पहले राजस्थान के आबू रोड, बरहेड, ब्यावर, हरियाणा और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 14 जितने मामलों में ऑयल की पाइप लाइन में पंचर करके ऑयल चोरी करने के आरोप में पकड़ा भी जा चुका है।
गुजरात एटीएस को सूचना मिली थी कि मोरबी एसओजी की ओर से जुलाई २०२० में ऑयल की पाइपलाइन में पंचर को खोजा गया था। इस मामले में संदीप गुप्ता वांछित है। आरोपी मूलरूप से दिल्ली के पंजाबीबाग का रहने वाला है।
इतना ही नहीं कुछ दिनों पहले खेडा जिले के वडाला पाटिया के पास से पकड़ी गई ओएनजीसी की पाइप लाइन में पंचर करके ऑयल चुराने की घटना के मामले में भी आरोपी लिप्त है। इसी ने वह पंचर किया था। उसके विरुद्ध हाल ही में करीब छह मामले दर्ज हो जाने से वह दुबई फरार हो गया था।
इसके अलावा आरोपी राजस्थान के ब्यावर, बर, चित्तौडग़ढ़, पश्चिम बंगाल में कोलकाता व वर्धमाननगर बिहार के जमुई,हरियाणा के रोहतक इलाके में ऑल चोरी के मामलों में अभी भी वांछित चल रहा है। उस पर करीब २2 मामले दर्ज हंै। आरोपी को वर्ष २०१३ में राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार किया था। 10 महा जेल ें रहने के बाद छूटा और फिर से चोरी शुरू कर दी उसके 25 से ज्यादा टेंकर भी पुलिसों ने जब्त किए हुए हैं।

पाइप लाइन के पास बनाता फैक्ट्री, गोदाम
प्राथमिक जांच में सामने आया कि आरोपी जहां से ऑयल की पाइप लाइन गुजरती थी। उस पाइप लाइन से लेकर ३००-४०० मीटर दूर तक अपनी खुद की नई पाइप लाइन बिछाता। फिर ओएनजीसी की पाइप लाइन में पंचर करके खुद की पाइप लाइन का वाल्ब जोड़ देता उसमें से जो ऑयल निकलता उसे चुराने के लिए आरोपी पास में ही जगह को गोदाम या फैक्ट्री के लिए किराए पर लेता था। फिर उस फैक्ट्री व गोदाम से टेंकरों के जरिए ऑयल की चोरी कर उसकी हेराफेरी करता।